राजस्थान

राजस्थान में चिरंजीवी योजना लागू होने से पर्ची के 10 रूपये तक भी नहीं देने पड़ते 10 लाख तक इलाज निशुल्क है.और अब चिरंजीवी योजना में कॉकलियर इंप्लांट भी मुफ्त ,

राजस्थान में चिरंजीवी योजना लागू होने से पर्ची के 10 रूपये तक भी नहीं देने पड़ते 10 लाख तक इलाज निशुल्क है.और अब चिरंजीवी योजना में कॉकलियर इंप्लांट भी मुफ्त ,

राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के आने के बाद प्राइवेट अस्पतालों में 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त किया जाता है जिसका लाभ यहां की जनता ले रही है. राजस्थान वो राज्य है जहाँ पर्ची के 10 रूपये तक नहीं देने पड़ते और 10 लाख तक इलाज निशुल्क है. योजना पर गौर करें तो इसके तहत कैंसर, किडनी और हार्ट ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारियों का भी इलाज होता है.

आंध्रप्रदेश और केरल के बाद राजस्थान देश का तीसरा राज्य है, जहां कॉकलियर इम्प्लांट के जरिए पांच वर्ष तक के करीब 1100 बच्चों की सुनने और बोलने की क्षमता लौटाई जा रही है। गौरतलब है कि आंध्रप्रदेश और केरल में जहां यह तकनीक निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध है, वहीं राजस्थान में यह मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सरकारी अस्पताल में पूरी तरह निःशुल्क उपलब्ध है।

 

कॉकलियर इम्प्लांट उन बच्चों के लिए उपयोगी है, जो जन्म से सुनने में असमर्थ होते हैं या बहुत ही कम सुन पाते हैं और जिनको आम सुनने की मशीन से भी कोई फायदा नहीं मिलता है। कॉकलियर इम्प्लांट एक ऐसी मशीन है, जिसके दो भाग होते हैं। इसका एक भाग ऑपरेशन के जरिए कान के आंतरिक हिस्से में लगाया जाता है, वहीं दूसरा भाग स्पीच प्रोसेसर होता है, जो कान के पीछे बाहर की ओर लगाया जाता है। राजस्थान में शुरुआत में ऐसे बच्चों के एक कान में ही कॉकलियर इम्प्लांट किया जाता था, लेकिन अब दोनों कानों में कॉकलियर इम्प्लांट किया जा रहा है। विशेष बात यह है कि इस उपचार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पैकेज में शामिल कर लिया गया है, जिससे राज्य के गरीब मरीज भी इसका फायदा उठा पाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button
×