खेल जगत

CWC 2023:भारत ने 243 रन से दर्ज की लगातार 8वीं जीत ,कोहली ने तेंदुल्कर के 49 वनडे शतक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की,

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का विजय रथ निर्बाध अग्रसर है। आज कोलकता ते ईडन गार्डेन में भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रनों से हराकर अपना लगातार आठवां मैच जीत लिया। शतकवीर विराट कोहली के साथ मैच के हीरो रविंद्र जडेजा रहे, जिन्होंने 5 विकेट लेकर अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ दी। वनडे इतिहास में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रनों के लिहाज से भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है।

 

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया  ने अफ्रीकी टीम को 327 रनों का टारगेट दिया था। इसके जवाब में पूरी अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में ही 83 रनों पर सिमट गई। अफ्रीकी टीम का कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका। जबकि भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट लिए। वहीं मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके।

विराट ने 121 गेंदों पर नाबाद 101 रन की पारी खेलकर अपने जन्‍मदिन पर 49वां वनडे शतक पूरा किया और वनडे शतक के मामले में सचिन तेंदुल्कर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

सचिन तेंदुल्कर ने अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने पर कोहली की जमकर तारीफ की और इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए शुभकामनाएं भी दी। सचिन ने कहा कि मैं इसी साल 50 वर्ष का हुआ हूं और मुझे 49 से 50 साल का होने में 365 दिन लगे थे। मगर मुझे उम्मीद है कि विराट 49 से 50वां शतक लगाने में देरी नहीं करेंगे। यह रिकॉर्ड जल्द टूटेगा।

इस जीत के साथ इस वर्ल्ड कप में भारत के आठ मैचों में 16 अंक हो गए हैं। भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका आठ मैचों में छह मैच जीतकर 12 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्‍थान पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×