खेल जगत

टेस्ट में ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड’ नियम के तहत आउट दिए गए बांग्लादेशी खिलाड़ी मुशफिकुर,जानिये क्या है ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड’नियम !

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन लंच के बाद के सत्र के दौरान अनुभवी विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम टेस्ट क्रिकेट में फील्डिंग में बाधा डालने के कारण अपना विकेट गंवाने वाले बांग्लादेश के पहले पुरुष बल्लेबाज बन गए हैं।

यह घटना बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन लंच के बाद के सत्र के दौरान हुई। 41वें ओवर में मुशफिकुर रहीम ने काइल जैमीसन के खिलाफ गेंद का बचाव किया और गेंद को दूर रखने के लिए अपना दाहिना हाथ बढ़ाया, हालांकि गेंद स्टंप से काफी दूर थी। जिसे देखकर न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने तुरंत अपील की और मैदानी अंपायरों ने फैसले को समीक्षा के लिए तीसरे अंपायर के पास भेज दिया। टीवी अंपायर अहसान रज़ा रीप्ले देखने के बाद संतुष्ट हुए कि रहीम ने जानबूझकर गेंद रोकी और फील्डिंग में बाधा डालने के लिए उन्हें आउट दिया गया। ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड’ फील्ड नियम के तहत उन्हें आउट दिया गया। 2017 के बाद इन नियमों में बदलाव किया गया था। अपडेट के बाद इस नियम के संबंध में क्रिकेट के नियम इस प्रकार हैं:

37.1.1 कहता है, “यदि 37.2 की परिस्थितियों को छोड़कर और जब गेंद खेल में है, तो कोई भी बल्लेबाज क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने के लिए आउट है। वह जानबूझकर फील्डिंग पक्ष को बाधित करने या विचलित करने का प्रयास करता है।” 37.1.2 कहता है, “स्ट्राइकर क्षेत्र में बाधा डालने वाला आउट है

 

यदि, 37.2 की परिस्थितियों को छोड़कर, गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद को प्राप्त करने के कार्य में, वह बल्ले को पकड़े बिना हाथ से जानबूझकर गेंद पर प्रहार करता है। यह लागू होगा चाहे वह पहली बार हो या दूसरी बार। गेंद प्राप्त करने का कार्य गेंद को खेलने और अपने विकेट की रक्षा के लिए गेंद पर एक से अधिक बार प्रहार करने तक विस्तारित होगा।” गेंद अभी भी खेल में थी और रहीम ने ‘जानबूझकर’ गेंद को दूर धकेल दिया। जिसके बाद उन्हें 83 गेंदों में 35 रन बनाने के बाद ड्रेसिंग रूम में वापस जाना पड़ा।

 

2017 में नियम अपडेट के बाद से रहीम को पहली बार टेस्ट में फील्डिंग में बाधा डालने के लिए आउट किया गया है। जबकि इससे पहले, पुरुषों के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सात बल्लेबाजों को ‘हैंडलिंग द बॉल’ के लिए आउट दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×