उत्तरप्रदेश

BHU में फीस वृद्धि के खिलाफ सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने सेण्ट्रल ऑफ़िस का किया घेराव !

BHU में फीस वृद्धि के खिलाफ सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने सेण्ट्रल ऑफ़िस का किया घेराव !

संयुक्त छात्र संघर्ष समिति की ओर से बीएचयू में फीस वृद्धि के खिलाफ सैकड़ो छात्र-छात्राओं ने बीएचयू विश्वनाथ मंदिर से केंद्रीय कार्यालय तक मार्च निकाला। छात्र छात्राओं ने केंद्रीय कार्यालय जाकर उसका घेराव करके विरोध प्रदर्शन किया।

संयुक्त छात्र संघर्ष समिति की ओर से किये गये इस घेराव के दौरान सेण्ट्रल ऑफ़िस पर सभा की गयी। सभा में वक्ताओं ने कहा कि अलग-अलग पाठ्यक्रमों और हॉस्टल के शुल्क में 100 से लेकर 500 प्रतिशत तक की फ़ीस वृद्धि कर दी गयी है। विश्वविद्यालय प्रशासन इसे मामूली फ़ीसवृद्धि कह कर छात्रों में भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहा है लेकिन असल में यह फ़ीस वृद्धि छात्रों की बड़ी आबादी के लिए बीएचयू के दरवाज़े बन्द कर देगी। इस फ़ीस वृद्धि का असर न केवल बीएचयू में इस सत्र में दाखिल होने वाले सभी छात्रों पर पड़ेगा, बल्कि जो भी छात्र स्नातक के बाद परास्नातक में या किसी नये कोर्स में दाखिला लेगा, उन सभी पर पड़ेगा।

 

ग़ौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा लायी गयी नयी शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालयों को अपने फ़ण्ड का इन्तज़ाम ख़ुद करने के लिए कहा गया है। स्पष्ट है कि विश्वविद्यालय यह इंतज़ाम आम छात्रों की ज़ेब से और ज़्यादा वसूली करके ही करेंगे। साथ ही यह प्रक्रिया आने वाले समय में विश्वविद्यालयों को देशी-विदेशी कॉरपोरेट घरानों के हाथों में बिकने पर मज़बूर कर देगी। इसलिए हमें न केवल इस फ़ीस वृद्धिको वापस करने के लिए लड़ना होगा, बल्कि साथ ही नयी शिक्षा नीति जैसे छात्रविरोधी-जनविरोधी नीति को भी रद्द कराने के संघर्ष में लगना होगा।

 

Related Articles

Back to top button
×