उत्तरप्रदेश

फतेहपुर सीकरी किला में फ्रांस की महिला टूरिस्ट रेलिंग टूटने से गिरी, दर्दनाक मौत,जो रेलिंग टूटी है वो कई महीनों से ढीली थी!

आगरा के फतेहपुर सीकरी में विदेशी टूरिस्ट के साथ एक बेहद दर्दनाक घटना हुई. यहां एक फ्रांसीसी महिला की मौत हो गई. असल फ्रांस से आई महिला टूरिस्ट फतेहपुर सीकरी किले के अंदर ख्वाबगाह स्मारक के पास तुर्की सुल्ताना पैलेस में सेल्फी ले रही थी उसी समय रेलिंग टूट गई और वो करीब 9 फुट नीचे गिर गई. जिसके बाद उसे जब तक अस्पताल ले जाया गया तब तक काफी खून बहने से उस विदेशी महिला की मौत हो गई. इस हादसे से विदेशी पर्यटकों में काफी निराशा है.

बताया जा रहा है कि फ्रांसीसी लड़कियों का एक ग्रुप फतेहपुर सीकरी किला घूमने आया था. ये लोग तुर्की सुल्ताना पैलेस में जगह एकत्र होकर सेल्फी ले रही थीं. चूंकि लकड़ी की रेलिंग थी जो एक साथ कई लोगों के एकत्र होने से अचानक टूट गई. जिससे एक फ्रांसीसी महिला करीब 9 फुट नीचे गिर गई.


 

उसे एसएन मेडिकल कॉलेज ले जाया गया जहां मौत हो गई. इस मामले की जानकारी अब फ्रांस दूतावास को दी जा रही है. मरने वाली महिला की उम्र करीब 60 साल थी. बताया जा रहा है कि इस स्थान पर कोई एंबुलेंस भी नहीं थी. 108 नंबर सूचना देने पर करीब 20 किमी दूर से एंबुलेंस को बुलाया गया. जिसे आने में काफी समय लग गया. बताया जा रहा है कि अगर तुरंत एंबुलेंस मिल जाती तो शायद महिला की जान बच सकती थी.

जो रेलिंग टूटी है वो कोरोना महामारी के बाद लगाई गई थी और कई महीनों से ढीली थी. घटना के वक्त फतेहपुर सीकरी में कोई एंबुलेंस नहीं थी. घायल पर्यटक को अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस को किरावली से बुलाना पड़ा जो लगभग 20 किलोमीटर दूर है.

आगरा के टूरिस्ट गाइड्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान ने हिंदुस्तान टाइम्स से कहा कि ये घटना इमरजेंसी मेडिकल सुविधाओं पर सवाल खड़ा करती है. उन्होंने दावा किया कि हादसे के वक्त कोई एम्बुलेंस तुरंत उपलब्ध नहीं थी, करीब एक घंटे बाद एक जर्जर एम्बुलेंस आई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×