उत्तराखंड

सिलक्यारा सुरंग हादसा : सुरंग के अंदर पहुंची टीम,अपने आखिरी चरण में बचाव कार्य दीवार गिरने से पहले की गईं सारी तैयारियां पूरी !

देहरादून : उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए बचाव अभियान आज 12 वें दिन भी जारी है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम सुरंग के भीतर पहुंच गई है.

रेस्क्यू ऑपरेशन अब अपने अंतिम चरण में है. इसी के मद्देनजर एम्बुलेंस भी तैयार रखी गई हैं और एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर मौजूद है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ अतिरिक्त स्ट्रेचर तैयार कर रही है जिसमें बेरिंग और पहिया लगाए जा रहे हैं ताकि मजदूरों को लंबी पाइप में क्रॉल ना करना पड़े बल्कि उन्हें पहिए वाले स्ट्रेचर से खींचकर निकला जाए.

सिल्क्यारा सुरंग स्थल पर ‘ऑक्सीजन सिलेंडर, मास्क, स्ट्रेचर से लेकर बीपी उपकरण तक’ सभी चिकित्सा सहायता मशीनें मौजूद हैं.NDRF के बचाव कर्मी गैस मास्क और स्ट्रेचर लेकर के अंदर जा रहे हैं. हाथों में कई तरह के इक्विपमेंट है जिसमें कटर भी शामिल है. पाइप जैसे ही मलबा पार करेगी सबसे पहले एनडीआरएफ कर्मी पाइप में से घुसकर मजदूरों की तरफ जाएंगे. 12 एंबुलेंस यहां स्टैंडबाई पर रखी गई हैं.

 

एम्बुलेंस स्टाफ सदस्य हरीश प्रसाद ने कहा, “सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. हमारी 40 एंबुलेंस यहां तैनात रहेंगी जिन्हें देहरादून, हरिद्वार और टिहरी यहां भेजा जा रहा है. सुरंग के बाहर चेस्ट स्पेशलिस्ट सहित 15 डॉक्टरों की एक टीम को सुरंग के बाहर तैनात किया गया है.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×