मनोरंजन

रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो से साइबर सुरक्षा पर उठे सवाल, कैसे रुकेगा टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग..

तकनीकी ने जहां चीजों को आसान बनाया है, वहीं नई चुनौतियों को भी पैदा किया है। तकनीक इतना एडवांस हो चुका है कि एक तरफ जहां लोगों की निजता के साथ खिलावाड़ किया जा रहा है, वहीं इसका गलत इसतेमाल कर लोगों को बदनाम करने का खेल शुरू हो गया है।

आज बात होगी उस हाईटेक खतरे की .जिसका नया शिकार एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना हुई हैं. रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो ने बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक गलियारे तक सनसनी फैला दी है. इस मामले के सामने आने के बाद सरकार ने आईटी एक्ट का हवाला देते हुए एक एडवाइजरी जारी की जिसमें बताया गया कि अगर कोई डीपफेक जैसी फर्जीवाड़ा करता है तो उसे 3 साल की सजा के साथ 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लग सकता है.

 

बता दें कि सोमवार सुबह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को ब्लैक डीप नेक ड्रेस में एक कमरे में एंटर करते दिखाया गया है। हालांकि यह वीडियो किसी और का है, जिसमें रश्मिका मंदाना को वल्गर तरीके से मॉर्फ किया गया है। रश्मिका मंदाना ने इस वीडियो पर चुप्पी तोड़ते हुए साफ किया है कि यह उनका वीडियो नहीं है। उन्होंने ट्विटर पर साइबर पुलिस को टैग करते हुए मदद की मांग की है।


रश्मिका मंदाना ने अपने ट्ववीट में लिखा, ‘मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए बुरा लग रहा है। मुझे खुद से जुड़े स्प्रेड किए जा रहे डीपफेक वीडियो पर बात करनी पड़ी। ऐसा कुछ भी काफी डरावना है। यह न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सबके लिए है, क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने सपोर्ट करने वालों को शुक्रिया अदा करते हुए लिखा कि एक महिला और एक्टर होने के चलते मैं अपने परिवार, दोस्तों और वेल विशर्स का शुक्रिया अदा करती हूं, जो मेरे साथ हैं। लेकिन अगर ऐसा कुछ मेरे साथ तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में होती, मैं सोच भी नहीं सकती उस समय मैं इसको कैसे हैंडल करती।

 

डीपफेक वीडियो क्या है?

गौरतलब है कि डीपफेक एक तरह का सिंथेटिक मीडिया है। इसमें एआई के सहयोग से किसी फोटो या वीडियो को किसी और के चेहरे से मॉर्फ किया जा सकता है। फिलहाल रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वारल होने के बाद अमिताभ बच्चन समेत कई दिग्गज हस्तियों ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×