मणिपुर

मणिपुर से आए जाता वीडियो पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की कड़ी प्रतिक्रिया,“मणिपुर में मानवता मर गई है ,मोदी सरकार ने राज्य के सामाजिक ताने-बाने को भीड़तंत्र में बदल दिया है !

मणिपुर से आए जाता वीडियो पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की कड़ी प्रतिक्रिया,देश आपकी चुप्पी को कभी माफ नहीं करेगा:मोदी जी

संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। सदन में आज हंगामे के आसार हैं। वीडियो पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मणिपुर में मानवता मर गई है। मोदी सरकार और बीजेपी ने राज्य के नाजुक सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करके लोकतंत्र और कानून के शासन को भीड़तंत्र में बदल दिया है। नरेंद्र मोदी जी, देश आपकी चुप्पी को कभी माफ नहीं करेगा।”

खड़गे ने आगे लिखा, यदि आपकी सरकार में ज़रा भी विवेक या शर्म बची है, तो आपको संसद में मणिपुर के बारे में बोलना चाहिए और केंद्र और राज्य दोनों में अपनी दोहरी अक्षमता के लिए दूसरों को दोष दिए बिना, देश को बताना चाहिए कि क्या हुआ। आपने अपनी संवैधानिक ज़िम्मेदारी छोड़ दी है। संकट की इस घड़ी में हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं।

मणिपुर में हालात लगातार बिगड़े जा रहे हैं। पूर्वोत्तर राज्य से शर्मसार करने वाला वीडियो सामने आया है। 4 मई का का यह वीडियो है। इसमें एक समुदाय की दो महिलाओं को दूसरे पक्ष के कुछ लोग निर्वस्त्र कर सड़कों पर घुमा रहे हैं। इस घटना के सामने आने के बाद इलाके में तनाव फैल गया है। अधिकारियों ने बताया कि यह वीडियो इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) के गुरुवार को होने वाले प्रदर्शन से ठीक एक दिन पहले प्रसारित किया जा रहा था।

मणिपुर में 3 मई को कुकी समुदाय की ओर से निकाले गए ‘आदिवासी एकता मार्च’ के दौरान हिंसा भड़की थी। इस दौरान कुकी और मैतेई समुदाय के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. तब से ही वहां हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं।

संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई यानी आज से शुरू होगा और 11 अगस्त तक चलेगा। 23 दिनों तक चलने वाले इस मानसून सत्र में कुल 17 बैठकें होंगी। मॉनसून सत्र के दौरान केंद्र सरकार डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल-2023 और दिल्ली सरकार के अधिकारों से जुड़े विधेयक सहित कई महत्वपूर्ण बिलों को संसद में पेश करने की तैयारी कर रही है। यह भी बताया जा रहा है कि सरकार समान नागरिक संहिता से जुड़े विधेयक को भी मॉनसून सत्र के दौरान सदन में पेश कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×