उत्तराखंड

जोशीमठ भूमि धंसाव:NTPC के अधिकारियों का चौकाने वाला बयान, एनटीपीसी परियोजना टनल के कारण नहीं हुआ भू धंसाव, ये जोशीमठ की पुरानी समस्या !

जोशीमठ भूमि धंसाव:NTPC के अधिकारियों का चौकाने वाला बयान,एनटीपीसी परियोजना टनल के कारण नहीं हुआ भू धंसाव, ये जोशीमठ की पुरानी समस्या !

उत्तराखंड के जोशीमठ आपदा के लिए लगातार आरोप झेल रही एनटीपीसी लगता है टनल निर्माण के लिए अभी और ब्लास्टिंग करने वाली है. एनटीपीसी के चीफ जीएम आरपी अहिरवार और अपर महाप्रबंधक भू विज्ञान भुवनेश कुमार के बयानों से तो ऐसा ही लग रहा है. एनटीपीसी के ये दोनों अफसर जोशीमठ भू धंसाव के लिए टनल को जिम्मेदार मानने से भी इनकार कर रहे हैं. !

उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने के मामले में एक नया मोड़ आ गया है। यहां अब तक 826 इमारतों में दरारें आ चुकी हैं। इनमें से 165 असुरक्षित क्षेत्र में शामिल हैं। स्थानीय लोगों का आरोप है कि जोशीमठ में चल रहा एनटीपीसी की टनल का काम इस आपदा के लिए जिम्मेदार है। इसी बीच वहीं मंगलवार को एनटीपीसी परियोजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।

जोशीमठ के लोगों की ओर से एनटीपीसी टनल के काम को भूमि धंसने की स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। अब इस मुद्दे पर एनटीपीसी के अपर महाप्रबंधक जियोलॉजी भुवनेश कुमार ने बयान आया है। उन्होंने कहा है कि जमीन धंसना यहां (जोशीमठ) का पुराना मुद्दा है। इस सुरंग (एनटीपीसी की एक परियोजना) का इससे कोई संबंध नहीं है। यह 12 किलोमीटर की सुरंग एक बोरिंग मशीन द्वारा खोदी गई है


उन्होंने बताया कि वर्तमान में इस सुरंग में कोई विस्फोट नहीं किया जा रहा है। इसमें पानी भी नहीं भरा गया है। यदि जमीन का धंसाव इसके कारण हुआ होता, तो इससे पहले सुरंग प्रभावित होती। इस सुरंग के कारण भूमि के धंसने की कोई संभावना नहीं है।

एनटीपीसी के मुख्य महाप्रबंधक आरपी अहिरवार ने एएनआई को बताया कि जोशीमठ में (NTPC) टनल और लैंड सब्सिडेंस के बीच कोई संबंध नहीं है। 12 किमी में 8 किमी की सुरंग को ड्रिल बोरिंग और बाकी ब्लास्टिंग से बनाया जाएगा। टनल के जिस क्षेत्र में ब्लास्टिंग की जाएगी, वह जोशीमठ से 11 किमी की दूरी पर है। टनल भी जोशीमठ से नहीं गुजर रही है। इसलिए इस टनल के निर्माण से जमीन धंसने की कोई संभावना नहीं है।

Related Articles

Back to top button
×