उत्तरप्रदेश

अमेरिकी संस्थान ने की ‘उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ख़िलाफ़ मानवाधिकारों का हनन करने के चलते वैश्विक प्रतिबंध लगाने की मांग !

अमेरिकी संस्थान ने की 'उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ख़िलाफ़ मानवाधिकारों का हनन करने के चलते वैश्विक प्रतिबंध लगाने की मांग !

अमेरिका के वकीलों के एक अंतरराष्ट्रीय समूह ग्वेर्निका 37 ने अमेरिकी ट्रेजरी विभाग को सौंपे निवेदन में मांग की है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व डीजीपी ओमप्रकाश सिंह व कानपुर एसपी संजीव त्यागी के ख़िलाफ़ मानवाधिकारों का हनन करने के चलते वैश्विक प्रतिबंध लगाए जाएं.

कैडमैन इस संगठन में सहयोगी वकील हैं. उन्होंने कहा, ‘इस बयान में ऐसे विश्वसनीय स्रोत हैं जो दिखाते हैं कि कैसे 2017 में योगी आदित्यनाथ के सरकार में आने के बाद से एक पैटर्न के तहत कथित ‘मुठभेड़ों’ में कम से कम 146 न्यायेतर हत्याएं की गईं और इसे योगी ने अपराधों के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस नीति’ घोषित किया.’

ऑटोप्सी रिपोर्ट और अन्य सबूतों से पता चलता है कि पीड़ितों को मुठभेड़ के नाम पर वास्तव में मारा गया था

उन्होंने आगे कहा, ‘इन मुठभेड़ों को पुलिस और कथित अपराधियों के बीच टकराव के तौर पर दिखाया गया जहां संदिग्धों को गोली मार दी गई और पुलिस ने इसे आत्मरक्षा में की गई कार्रवाई बताया. हालांकि, इनमें से कई मामलों में गवाहों के बयान, ऑटोप्सी रिपोर्ट और अन्य सबूतों से पता चलता है कि पीड़ितों को वास्तव में मारा गया था.’

पूरी रिपोर्ट के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लीक करें

https://t.co/87AnZ2Foda

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×