स्वास्थ्य

गधी के दूध के ऐसे फायदे जान कर खुद भी पीने से रोक नहीं पाएंगे आप, गाय और भैंस से भी ज्यादा ताकतवर होता है गधी का दूध,पढ़िए प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का विशेष लेख !

गधी के दूध के ऐसे फायदे जान कर खुद भी पीने से रोक नहीं पाएंगे आप, गाय और भैंस से भी ज्यादा ताकतवर होता है गधी का दूध,पढ़िए प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का विशेष लेख !

गधी का दूध

गधी के दूध के बारे में सुनकर हम सभी को थोड़ा अजीब लग रहा हो, पर ये शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। गधी का दूध, बकरी और गाय के दूध जैसा ही प्राकृतिक दूध है। यह मिस्र के लोगों द्वारा लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है, जो कि त्वचा संबंधी बीमारियों के इलाज, पोषण और इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। इसलिए देश में पहली बार राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (एनआरसीई) हिसार में हलारी नस्ल की गधी के दूध की डेयरी शुरू होने जा रही है। इसके लिए एनआरसीई ने 10 हलारी नस्ल की गधियों को पहले ही मंगा लिया था। जिनकी मौजूदा समय में ब्रीडिग की जा रही है। पर क्या आपको पता है कि गधी का दूध आपके स्वास्थ्य के लिए और किन मायनों में फायदेमंद है। नहीं तो, आइए आज हम आपको इसके बारे में विस्कार से बताते हैं।

सेहतमंद है गधी का दूध

गधी का दूध महिलाओं के स्तन के दूध का पीएच स्तर और पोषण जितना ही शरीर को लाभ देता। यह विटामिन ई, अमीनो एसिड, विटामिन ए, बी 1, बी 6, सी, डी, ई, ओमेगा 3 और 6 से भरपूर है। इसमें कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है और इसमें गाय के दूध की तुलना में चार गुना कम फैट होती है। इन सभी महान पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए, इसके युवा रखने वाले गुण यानी कि रेटिनॉल भी पाया जाता है। ये गुण कॉस्मेटिक उत्पादों में इसे एक बहुत ही विशेष घटक बनाते हैं। वहीं इसके कई अन्य फायदे भी हैं।

गधी का दूध पीने के फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्टर है गधी का दूध
गधा दूध शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरा होता है। इनमें विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6, डी, सी, भी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, और जस्ता जैसे आवश्यक विटामिन शामिल हैं। गधा का दूध पीने से शरीर कई तरह के संक्रमणों के खिलाफ इम्यूनिटी विकसित कर लेता है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से हमेशा बचे रह सकते है।

2. बच्चों के गधी के दूध से नहीं होती है एलर्जी
एनआरसीई की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर अनुराधा भारद्वाज बताती हैं कि कई बार गाय या भैंस के दूध से छोटे बच्चों को एलर्जी हो जाती है, मगर हलारी नस्ल की गधी के दूध से कभी एलर्जी नहीं होती। इसके दूध में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजीन तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित करते हैं। 

3. शक्तिशाली एंटी-एजिंग गुणों से है भरपूर
गधा दूध में शक्तिशाली एंटी-एजिंग और हीलिंग गुण होते हैं क्योंकि इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं। ये फैटी एसिड ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करते हैं और क्षतिग्रस्त त्वचा को पुन: उत्पन्न करने में मदद करते हैं। ये त्वचा से जुड़ी कई उपचारों में भी फायदेमंद है।

4. मोटापा कम करने में भी मददगार
दरअसल गुजरात की हलारी नस्ल की गधी का दूध औषधियों गुणों के लिए जाना जाता है। इससे आपके शरीर को दूध से मिलने वाले सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिसके बाद आपको गाय के दूध की जरूरत नहीं पड़ती है। ये आपके पेट को हमेशा भरा-भरा सा रखता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती और वजन कम करने में आसानी होती है। साथ ही ये आपके पाचनतंत्र को भी ठीक रखता है, जिससे पेट में फैट जमा नहीं हो पाता है।

इस तमाम के चीजों के बाद गधे का दूध त्वचा के लिए एक शक्तिशाली मॉइस्चराइजर, क्लीन्जर और सॉफ्टनर की तरह काम करता है। लगातार उपयोग करने से आपकी त्वचा हमेशा साफ, नरम और चिकनी रहेगी। यही वजह कि इसे बहुमुखी सौंदर्य उत्पादों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

5. गधी के दूध एलर्जी में फायदेमंद: गाय या भैंस के दूध से एलर्जी हो सकती है, मगर गधी के दूध से एलर्जी नहीं होती। इसके दूध में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजीन तत्व पाए जाते है जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित करते हैं। 

6. गधी का दूध त्वचा के लिए फायदेमंद

गधे का दूध त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर, क्लीन्जर और सॉफ्टनर की तरह काम करता है। इसका लगातार उपयोग करने से आपकी त्वचा हमेशा साफ, नरम और चिकनी रहती है।

7. गधी का दूध सांस संबंधी समस्याएं दूर करें

इसका दूध सांस संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए काफी लाभकारी है। इसमें मौजूद मिनरल और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो दमा और सांस संबंधी समस्याओं को ठीक करने में कारगर साबित होती है।

8. गधी के दूध कब्ज की समस्या दूर करें
इसके दूध के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। जिससे कब्ज जैसी समस्या होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

गधी का दूध किसी भी बीमारी में फायदेमंद है

गाय,बकरी और ऊंटनी के दूध सेहत के लिए लाभकारी होते है। छोटे बच्चों को गाय का दूध पिलाने की सलाह नहीं दी जाती। गधी के दूध में बहुत से एंटी एलर्जिक तत्व पाए जाते है जो बच्चों के लिए फायदेमंद है।  इससे उनको कई तरह की बीमारियों से बचा रखा जा सकता है। इसलिए बच्चों को गधी का दूध पीने की सलाह दी जाती है।
मौसम में बदलाव के कारण बच्चों को सर्दी और जुखाम होना आम बात है। गधी में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में मददगार हैं। इसके दूध में मौजूद कई तरह के बैक्टीरिया ऐसे होते हैंजो खाना पचाने में सहायक है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×