स्वास्थ्य

ढीले और लटकते ब्रेस्ट से हैं परेशान? स्तनों को टाइट करने के घरेलु उपाय पर पढ़िए प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का विशेष लेख !

ढीले और लटकते ब्रेस्ट से हैं परेशान? स्तनों को टाइट करने के घरेलु उपाय पर पढ़िए प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का विशेष लेख !

वैज्ञानिक भाषा में लटकते ब्रेस्ट(sagging breast) को ब्रेस्ट प्टोसिस कहते हैं। हमारे ब्रेस्ट फैट और टिश्यू से बने होते हैं। ब्रेस्ट को फर्म रखने के लिए एक लिगामेंट होता है, जिसे कूपर लिगामेंट कहते हैं। जब यह कूपर लिगामेंट ढीला पड़ने लगता है जो ब्रेस्ट लटक जाते हैं।

लटके हुए ब्रेस्ट आपकी चिंता का विषय हो सकते हैं। हम बताते हैं कैसे आप सुडौल ब्रेस्ट वापस पा सकती हैं।
हर महिला खूबसूरत है, चाहे ब्रेस्ट सुडौल हों या नहीं। फिर भी स्वस्थ और सुडौल वक्ष हर महिला की कामना होती है।

अगर आपके खूबसूरत ब्रेस्ट पिछले कुछ समय से लटकने लगे हैं, तो आपका चिंतित होना जायज है और इस विषय पर बातचीत करना जरूरी है। असल में स्‍तनों के ढीले होने और लटकने के कई कारण हो सकते हैं।

आइए जानते हैं क्‍या हो सकते हैं वे संभावित कारण-

वैज्ञानिक भाषा में लटकते ब्रेस्ट को ब्रेस्ट प्टोसिस कहते हैं। हमारे ब्रेस्ट फैट और टिश्यू से बने होते हैं। ब्रेस्ट को फर्म रखने के लिए एक लिगामेंट होता है, जिसे कूपर लिगामेंट कहते हैं। जब यह कूपर लिगामेंट ढीला पड़ने लगता है जो ब्रेस्ट लटक जाते हैं।

ब्रेस्ट का साइज और आकार कई कारकों पर निर्भर करता है-

1. गलत पॉस्चर
अगर आपको लगता था कि पॉस्चर से ब्रेस्ट का लटकना एक मिथ है, तो हम आपको बता दें कि यह संभव है। अगर आप झुक कर बैठती हैं, तो धरती के गुरुत्वाकर्षण से आपके ब्रेस्ट लटक जाते हैं। आपको यह महसूस नहीं होगा, लेकिन आपके कूपर लिगामेंट पर इसका असर पड़ता रहता है। हालांकि यह तुरन्त नहीं होता, समय के साथ ही होता है, लेकिन अगर आप सही ब्रा नहीं पहनती तो आपके ब्रेस्ट जल्दी लटक सकते हैं।

मदरहुड हॉस्पिटल, मुंबई की कंसल्टेंट ऑब्सेटेट्रिशन और गाइनो डॉ सुरभि सिद्धार्थ कहती हैं, “मांसपेशियां और लिगामेंट्स खराब पॉस्चर के कारण लूज होने लगते हैं। इसके कारण ब्रेस्ट लटक जाते हैं। बैठते वक्त खासतौर पर, सही पॉस्चर बहुत जरूरी है।

2. धूम्रपान
कोलेजन शरीर के सबसे प्रमुख प्रोटीन में से एक है। कोलेजन ही त्वचा को इलास्टिक बनाता है। उम्र के साथ-साथ कोलेजन कम होता जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर के कई भागों पर झुर्रियां आना, ब्रेस्ट लटकना जैसी समस्या होती हैं। लेकिन धूम्रपान करने से कोलेजन कम होता है और ब्रेस्ट लटकने लगते हैं।

3. एक्सरसाइज की कमी
अधिकांश महिलाएं अपर बॉडी की एक्सरसाइज नहीं करती हैं। इसके कारण कुछ भी हों, इसका परिणाम अच्छा नहीं होता। एक्सरसाइज न करने से ब्रेस्ट लटकते हैं। डॉ सुरभि बताती हैं, “ब्रेस्ट मसल्स को कसाव की जरूरत होती है और उसके लिए पुश अप, प्लैंक, चेस्ट प्रेस जैसी एक्सरसाइज कम से कम हफ्ते में दो बार करें।”

4. अचानक वेट लॉस होना
अगर आप बिना प्लान किये वेट लॉस करती हैं तो उसका आपके ब्रेस्ट पर प्रभाव पड़ता है। डॉ सुरभि कहती हैं, “ब्रेस्ट टिश्यू में ढेर सारा फैट होता है और एकदम से फैट कम होने पर ब्रेस्ट लटक जाते हैं।”

5. जेनेटिक्स
आपको जानकर हैरानी होगी कि कूपर लिगामेंट की मजबूती आपके जेनेटिक्स पर आधारित होती है। अगर आपकी मां और नानी-दादी के ब्रेस्ट कम उम्र में ही लटकने लगे थे, तो सम्भावना है कि आपके ब्रेस्ट भी कम उम्र में ही लटकने लगेंगे।

6. ब्रेस्टफीडिंग
“ब्रेस्टफीडिंग के बाद ब्रेस्ट में मौजूद फैट सेल्स सिकुड़ जाते हैं और ब्रेस्ट लटकने लगते हैं। यही कारण है कि माओं को ब्रेस्ट फीडिंग के बाद एक्सरसाइज करने का सुझाव दिया जाता है।”
यही नहीं, कुछ महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ब्रा पहनना बन्द कर देती हैं, क्योंकि ब्रा से असहजता होती है। लेकिन यह आपके ब्रेस्ट के लिए हानिकारक है। “ब्रा पहनने पर आपके ब्रेस्ट के लिए एक सपोर्ट होता है। टाइट ब्रा ना पहनें, आरामदायक ब्रा पहनें।”

7. बढ़ती उम्र
उम्र के साथ शरीर में कोलेजन कम होता जाता है, खासकर मेनोपॉज के बाद। यह सब आपके हॉर्मोन्स का खेल है और यह बिल्कुल सामान्य है। मेनोपॉज के बाद ब्रेस्ट लटकना कोई चिंता की बात नहीं है। डॉ सुरभि समझाती हैं कि 30 के बाद महिलाओं में ब्रेस्ट लटकने ही लगते हैं। यह कॉमन है।
अगर अंतिम तीन कैटेगरी में आप आती हैं तो आप अपने ब्रेस्ट के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकतीं, लेकिन बाकियों के पास अभी भी मौका है। एक्सरसाइज की मदद से आप अपने ब्रेस्ट को दोबारा सुडौल बना सकती हैं।

8. सूरज की किरणें
आप धूप में अधिक रहती हैं, तो सूरज की किरणें भी ब्रेस्ट की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे ब्रेस्ट ढीले हो सकते हैं।


ब्रेस्ट की शेप बनाए रखने में मदद कर सकते हैं ये टिप्स

योग
खूब पानी पिएं
ब्रेस्ट एक्सरसाइज
सही आहार
एलोवेरा
आइस मसाज
योग
योग पूरे शरीर की सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन विशेष रूप से स्तनों को सही शेप में रखने के लिए और ब्रेस्ट की स्किन में कसाव को बनाए रखने के लिए योग बेहद लाभकारी है। योग शरीर को टोन करने और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए विशेष रूप से बताए जाने वाले कुछ खास योगासनों का अभ्यास करें। इससे स्तनों का स्वास्थ्य बना रहेगा। इसके लिए त्रिकोणासन, फॉरवर्ड बैंड और भुजंगासन आदि का अभ्यास आप कर सकती हैं।

खूब पानी पिएं
सही मात्रा में पानी पीने से स्किन की सॉफ्टनेस बनी रहती है। शरीर में पानी की कमी से त्वचा सुस्त और सिकुड़ सकती है जिससे ब्रेस्ट के आसपास की स्किन प्रभावित होगी। इससे ब्रेस्ट समय से पहले ढीले होने लगेंगे। इसलिए अपने वेट के अनुसार सही मात्रा में पानी पिएं।

 

ब्रेस्ट एक्सरसाइज
इस पर ज्यादा ज़ोर देने की जरूरत नहीं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी ब्रेस्ट फर्म रहें और सैगिंग से बच जाएं तो आप ब्रेस्ट एक्सरसाइज भी ट्राय कर सकती हैं। इससे ब्रेस्ट की स्किन में कसाव लाने में कुछ मदद जरूर मिलेगी। इसके लिए आप पुश अप्स कर सकती हैं जिससे पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। ये मांसपेशियां स्तनों के नीचे होती हैं। वेट लिफ्टिंग भी फायदेमंद हो सकती हैं। हालांकि किसी ट्रेनर की मदद से ही आप ये एक्सरसाइज करें।

सही आहार
ब्रेस्ट को सैगिंग से बचाने के लिए आपकी डाइट का बैलेंस्ड होना भी जरूरी है। आहार में सही पोषक तत्व और मिनरल्स का होना महत्वपूर्ण है। आहार में न्यूट्रीशन होने के साथ-साथ, अनहेल्दी डाइट को अवॉयड करना भी जरूरी है। इसलिए ऑयली और फैटी फूड ना खाएं। साथ ही जरूरी है कि आप आहार में कैल्शियम, विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन की सही मात्रा शामिल करें।

एलोवेरा
एलोवेरा में ढेरों गुण छुपे होते हैं। यह ना केवल आपकी स्किन के लिए बढ़िया औषधि है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद है। एलोवेरा में प्राकृतिक स्किन टाइटनिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं इसलिए यह सैगिंग को रोकने में मदद करता है। त्वचा के कोलेजन को रिस्टोर करने के लिए ब्रेस्ट और इनके आसपास के हिस्से में एलोवेरा जेल से कुछ मिनटों के लिए मसाज करें। अच्छे परिणामों के लिए इस उपाय को हर रोज चार से पांच सप्ताह तक दोहराएं।

आइस मसाज
ब्रेस्ट को लिफ्ट और फर्मनेस देने के लिए यह एक और अच्छा तरीका है। कुछ आईस क्यूब्स लेकर इन्हें ब्रेस्ट पर सर्कुलर मोशन में रब करें। इससे आपको ब्रेस्ट को टोन और ब्रेस्ट के आसपास की स्किन को टाइटन करने में मदद मिलेगी। आइस क्यूब मसाज के तुरंत बाद सही फिट की ब्रा पहन लें ताकि बर्फ की ठंडक सतह तक पहुंचे और इससे आपको सही रिजल्ट्स मिल सके।

 

 

करें ये एक्सरसाइज

आपके ढीले स्तनों की वजह चाहे जो भी हो, कुछ एक्सरसाइज करने से इन्हें दोबारा अपलिफ्ट करने में बहुत मदद मिल सकती है ।

झुर्रियों और फाइन लाइन्स की तरह ढीले स्तन भी हर महिला के शरीर में होने वाले बदलाव का ही एक हिस्सा है। हालांकि कुछ महिलाओं में यह परिवर्तन समय से पहले ही आ जाता है। इसके कई कारण हैं, जैसे उम्र बढ़ना, गर्भावस्था, धूम्रपान करना, टैनिंग, वजन में उतार-चढ़ाव। इसके अलावा कई बार गलत फिटिंग की ब्रा पहनने से स्तनों में ढीलापन आ सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रेस्ट का ढीला हो जाना या लटक जाना एक आम समस्या है, जिससे अक्सर महिलाओं को जूझना पड़ता है। उम्र चाहे कोई भी हो ब्रेस्ट सैगिंग की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। हालांकि युवा हो या अधेड़, हर उम्र की महिला चाहती है कि उसके स्तन में कसावट बनी रहे। यदि आप भी समय से पहले ढीले स्तनों के शिकार हो गए हैं, तो यहां हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं, जो आपको नियमित रूप से करनी चाहिए। इससे आपको अपने ब्रेस्ट को टोन करने और ढीला होने से बचाने में मदद मिलेगी।

​सुपरमैन पोज-
एक साधारण सा दिखने वाला यह आसन ब्रेस्ट सैगिंग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे करने के बाद आप अपनी छाती में खिंचाव महसूस करेंगे। इस एक्सरसाइज या आसन को करने के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं और हाथों को आगे की ओर फैला लें। अब अपने पैरों को एकसाथ लाएं और इन्हें अपने हाथों से थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं। इस तरह आप सुपरमैन की तरह दिखेंगी। रोजाना कुछ देर तक यह अभ्यास करने से आपके ब्रेस्ट में कसावट आने लगेगी।

​धनुरासन-
इसे ‘धनुरासन’ के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थिति वास्तव में स्तनों में कसावट और पहले जैसे शेप में लाने में बहुत मदद करती है। इसे करने के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं। अब घुटनों को मोड़कर उन्हें धीरे-धीरे अपने सिर के कारीब ले जाएं। अब अपने टखनों को पकड़ें और सांस छोड़ें। जितना हो सके, पैरों को बाहों से खींचने की कोशिश करें। अपने हाथ से पैरों को पकड़ें और पेट पर संतुलन बनाए रखें। कम से कम 30 सैकंड के लिए इसी पोजीशन में रहें।

​पुशअप्स-
ब्रेस्ट सैगिंग के लिए पुशअप्स बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए पहले अपनी बॉडी को प्लैंक पोजीशन में लाएं। अपने हाथों को कंधों से थोड़ा और चौड़ाई में रखें। अब अपनी कोहनी को मोड़ें और घुटनों को नीचे की ओर करें।
ध्यान रखें इस पोजीशन में अपने पीठ, सिर और गले को सामान्य रखना चाहिए। कोहनी को जितना शरीर के पास रखेंगे, उतना अच्छा होगा। अपने हाथों को दोबारा सीधा कर लें और पहले जैसी पोजीशन में आ जाएं।
अच्छे परिणामों के लिए अपनी छाती और अपर बॉडी को टाइट रखने की कोशिश करें। अगर आप बिगनर हैं, तो 7-8 पुशअप के कम से कम 4 सेट जरूर करें। इसके बाद धीरे-धीरे गिनती बढ़ा लें।

 

​कोबरा पोज
स्तनों की त्वचा और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए कोबरा पोज एक अच्छा व्यायाम है। इसे करना बेहद आसान है । सबसे पहले अपनी छाती के बल लेट जाएं । अब पैरों को सीधा कर लें और गहरी सांस लें। अपनी कोहनी को अंदर की तरफ रखते हुए अपने हाथों को कंधों के नीचे और चेस्ट के सामने लाएं। अब धीरे-धीरे आपनी छाती और सिर को ऊपर की ओर उठाएं।
इस दौरान आपके पैर जमीन से ही टिके होने चाहिए। शरीर को तब तक ऊपर ले जाएं, जब तक की हाथ पूरी तरह से सीधे न हो जाएं । अब सांस छोड़ें और पहले वाली पोजीशन में वापस आ जाएं। मुद्रा को होल्ड करने के अपने समय को 5 मिनट से बढ़ाकर 10 मिनट करने का प्रयास करें।

ट्राइसेप्स डिप्स-
इस एक्सरसाइज को आप कुर्सी या बेंच पर बैठकर कर सकते हैं। सबसे पहले एक कुर्सी या बेंच पर बैठें। अपने हाथों को आगे की तरफ रखें और पैरों को फैलाएं। हाथों को उस जगह पर रखें, जहां से बैंच को उठा पाने में आपको आसानी हो। अब धीरे-धीरे खुद को बैंड करते हुए खुद को तीन से चार बार नीचे लेकर आएं। इस दौरान अपने कोर को कसकर रखें । इस दौरान आप अपने कंधों और छाती में खिंचाव महसूस करेंगे। इस व्यायाम को करते वक्त अपने स्तनों को सिकुड़ने नहीं देना चाहिए।
यहां बताई गई एक्सरसाइज के साथ अगर अपने रूटीन को सही बनाए रखते हैं, तो कुछ ही महीनों में अपने ढीले स्तनों में कसावट ला सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप किसी विषय पर हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी। आप हमें अपने सवाल कमेंट बॉक्स में लिख सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×