खास रिपोर्ट

‘क्वीन ऑफ हर्ब्स’ ,जड़ी बूटियों की रानी ..बालों की समस्या और तुलसी के समाधान ,तुलसी पर ये लेख की अगली कड़ी प्रस्तुत है इसको लिखा है प्रीति खत्री ने !

‘क्वीन ऑफ हर्ब्स’ ,जड़ी बूटियों की रानी ..बालों की समस्या और तुलसी के समाधान ,तुलसी पर ये लेख की अगली कड़ी प्रस्तुत है इसको लिखा है प्रीति खत्री ने !

झड़ते बालों के लिए तुलसी के पत्ते के फायदे

तुलसी की पत्तियां हेयर फॉलिकल्स को फिर से सक्रिय कर बालों को झड़ने से बचाती हैं। साथ ही बालों को जड़ों से मजबूत बनाती हैं। इसके अलावा, स्कैल्प को ठंडा करती हैं और सर्कुलेशन को बेहतर करती हैं। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो तुलसी पर भरोसा कर सकते हैं ।

डैंड्रफ के लिए तुलसी के गुण

डैंड्रफ की समस्या सबसे ज्यादा सर्दियों में देखने को मिलती है। अगर आप भी डैंड्रफ से जूझ रहे हैं, तो एक बार तुलसी का प्रयोग करके देखें। तुलसी के इस्तेमाल से न सिर्फ स्कैल्प में रक्त का संचार बेहतर होता है, बल्कि डैंड्रफ व सिर में होने वाली खुजली से भी राहत मिलती है । साथ ही स्कैल्प पर आया रूखापन भी दूर होता है। डैंड्रफ का कारण बनने वाले पांच प्रकार के फंगल को तुलसी की मदद से ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा, तुलसी लगाने से बालों में प्राकृतिक चमक आती है और बाल रूख व उलझे हुए नहीं रहते।

असमय सफेद बालों के लिए तुलसी के गुण

इन दिनों युवाओं के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं। इस मामले में तुलसी का प्रयोग किया जा सकता है। तुलसी बालों को असमय सफेद होने से बचाती है।

आप तुलसी को निम्न प्रकार से अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं :

•आप रोज सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं। उससे पहले इसे पानी से जरूर धो लें।
•आप तुलसी के पत्तों के साथ अदरक व शहद का इस्तेमाल करके हर्बल चाय बना सकते हैं। यह चाय न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि स्वाद में भी अच्छी होती है।

•आप अपनी पसंदीदा डिश में तुलसी के पत्तों को काटकर डाल सकते हैं। इससे डिश का स्वाद भी बढ़ेगा और जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।
•अगर आप खाना बनाते समय अंत में तुलसी के पत्तों को मिक्स कर देंगे, तो इससे खाने में अनोखा स्वाद आएगा और साथ ही खाने से मनमोहक खुशबू भी आएगी।
•आप जूस या मॉकटेल में भी तुलसी के पत्तों को डाल सकते हैं। इससे आपको नया फ्लेवर मिलेगा।
•आप सलाद में भी तुलसी के ताजे पत्तों को काटकर मिक्स कर सकते हैं।

प्याज के गुणों पर प्रति खत्री की विशेष जानकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×