राष्ट्रीय

”जितनी आबादी, उतना हक” कांग्रेस ने दिया नारा ,जातिगत जनगणना की मांग को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र,

''जितनी आबादी, उतना हक" कांग्रेस ने दिया नारा ,जातिगत जनगणना की मांग को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र,

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अप-टू-डेट जाति जनगणना की मांग की है. अपने पत्र में, खड़गे ने कहा कि एक अद्यतन जाति जनगणना के अभाव में, एक विश्वसनीय डेटाबेस, विशेष रूप से ओबीसी के लिए सार्थक सामाजिक न्याय और अधिकारिता कार्यक्रमों के लिए बहुत आवश्यक है, अधूरा है। “मैं आपको एक बार फिर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अद्यतन जाति जनगणना की मांग को रिकॉर्ड पर रखने के लिए लिख रहा हूं। मेरे सहयोगियों और मैंने संसद के दोनों सदनों में पहले भी कई मौकों पर इस मांग को उठाया है। कई अन्य विपक्षी दलों के नेता, “कांग्रेस प्रमुख ने अपने पत्र में कहा।


 

आप जानते हैं कि पहली बार, यूपीए सरकार ने 2011-12 के दौरान लगभग 25 करोड़ परिवारों को शामिल करते हुए एक सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) आयोजित की थी। हालांकि, कई कारणों से, जाति डेटा प्रकाशित नहीं हो सका, हालांकि मई 2014 में आपकी सरकार के सत्ता में आने के बाद कांग्रेस और अन्य सांसदों ने इसकी रिहाई की मांग की। खड़गे ने कहा, “एक अद्यतन जाति जनगणना के अभाव में, मुझे एक विश्वसनीय डेटाबेस से डर लगता है, जो विशेष रूप से ओबीसी के लिए सार्थक सामाजिक न्याय और अधिकारिता कार्यक्रमों के लिए बहुत आवश्यक है। यह जनगणना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है।”

16 अप्रैल के पत्र में, उन्होंने यह भी बताया कि 2021 में नियमित दस वर्षीय जनगणना की जानी थी, लेकिन यह अभी तक आयोजित नहीं की गई है। खड़गे ने कहा, “हम मांग करते हैं कि इसे तुरंत किया जाए और व्यापक जाति जनगणना को इसका अभिन्न अंग बनाया जाए।” प्रधानमंत्री को खड़गे के पत्र को साझा करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ”जितनी आबादी, उतना हक! जातिगत जनगणना को इसका अभिन्न अंग बनाया जाए। इससे सामाजिक न्याय और अधिकारिता को मजबूती मिलेगी।”

कर्नाटक के कोलार में एक रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को प्रधान मंत्री मोदी को 2011 की जाति आधारित जनगणना के आंकड़ों को सार्वजनिक डोमेन में जारी करने की चुनौती दी और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने की भी मांग की। “यूपीए ने 2011 में जाति आधारित जनगणना की। इसमें सभी जातियों का डेटा है। प्रधान मंत्री जी, आप ओबीसी की बात करते हैं। उस डेटा को सार्वजनिक करें। देश को बताएं कि देश में कितने ओबीसी, दलित और आदिवासी हैं।” गांधी ने 10 मई को कर्नाटक चुनाव से पहले कोलार में कांग्रेस की ‘जय भारत’ चुनावी रैली में कहा था।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×