राष्ट्रीय

ऑपरेशन कावेरी:युद्धग्रस्त सूडान से 278 फंसे भारतीयों का पहला जत्था जेद्दा पहुंचा !

ऑपरेशन कावेरी:युद्धग्रस्त सूडान से 278 फंसे भारतीयों का पहला जत्था जेद्दा पहुंचा !

युद्धग्रस्त सूडान से 278 भारतीय नागरिकों का पहला जत्था मंगलवार को वापस घर लौटने के लिए अफ्रीकी देश से रवाना हो गया। वो पोर्ट सूडान से भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमेधा में सऊदी अरब के जेद्दा जाने के लिए सवार हुए।

 

नई दिल्ली: ‘ऑपरेशन कावेरी’ शुरू होने के साथ ही आईएनएस सुमेधा बुधवार को संकटग्रस्त 278 फंसे यात्रियों के पहले जत्थे को लेकर जेद्दाह बंदरगाह पहुंच गया। 121 फंसे भारतीयों का दूसरा जत्था भी पोर्ट सूडान से जेद्दाह के लिए रवाना हो गया है। “ऑपरेशन कावेरी सामने आता है। आईएनएस सुमेधा 278 यात्रियों के साथ जेद्दाह पहुंचा।

ऑपरेशन कावेरी नाम की निकासी प्रक्रिया 23 अप्रैल को शुरू हुई, आईएनएस सुमेधा के अलावा, भारतीय वायु सेना के दो विमानों को सूडान की राजधानी खार्तूम में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भेजा गया। सूडान में 15 अप्रैल को सेना और अर्धसैनिक बलों के आपस में भिड़ने के बाद गृहयुद्ध छिड़ गया, जिससे बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, जिसमें एक भारतीय नागरिक सहित सैकड़ों लोगों की मौत हुई।

पिछले हफ्ते, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूडान में मौजूदा स्थिति पर शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। उन्होंने वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए योजना तैयार करने के लिए कहा था।

सूडान में लगभग 3,000 भारतीय हैं। सूडान में सुरक्षा स्थिति अस्थिर बनी हुई है और देश के कई हिस्सों से भीषण लड़ाई की खबरें आ रही हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×