मणिपुर

मणिपुर हिंसा :राहुल गाँधी की मणिपुर में शान्ति की अपील के बाद कुकी समुदाय ने दो महीने बाद हटायी नेशनल हाइवे की नाकेबंदी !

मणिपुर हिंसा :राहुल गाँधी की मणिपुर में शान्ति की अपील के बाद कुकी समुदाय ने दो महीने बाद हटायी नेशनल हाइवे की नाकेबंदी !

ऑपरेशन सस्पेंशन के तहत मणिपुर के दो संगठनों ने रविवार को दो महीने बाद नेशनल हाइवे-2 को खाली कर दिया है. यहां पर कुकी समुदाय के दो संगठनों का कब्जा था और आवागमन बंद चल रहा था. कुकी समुदाय ने कहा कि उन्होंने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर कांगपोकपी जिले में दो महीने से चली आ रही नाकेबंदी हटा ली है.

यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट (यूपीएफ) और कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन (KNO) ने एक संयुक्त बयान जारी किया है. दोनों संगठनों ने कहा,  तत्काल प्रभाव से नाकाबंदी हटा दी गई है. हालांकि, दो महीने पहले जिस कुकी नागरिक समाज समूह कमेटी ऑन ट्राइबल यूनिटी (COTU) ने NH-2 पर सड़क जाम करने की घोषणा की थी, उसने अभी तक आधिकारिक तौर पर आंदोलन वापस नहीं लिया है.

 

बताते चलें कि मणिपुर में दो राष्ट्रीय राजमार्ग हैं. इनमें एक NH-2 (इम्फाल-दीमापुर) और दूसरा- NH-37 (इम्फाल-जिरीबाम) का नाम शामिल है. 3 मई को राज्य में हिंसा भड़कने के बाद से NH-2 को कुकी संगठनों ने ठप कर दिया था. जिसके बाद मई के अंत में जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे तो इसे अस्थायी रूप से खोल दिया गया था. घटनाक्रम से जुड़े करीबी सूत्रों ने बताया कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के साथ हाल ही में गुवाहाटी में UPF, KNO और अन्य कुकी संगठनों की बैठक हुई है, जिसके बाद नाकाबंदी हटाने का निर्णय लिया गया है.

कुकी संगठनों ने संयुक्त बयान में कहा, यह निर्णय नागरिक समाज संगठनों, ग्राम प्रधानों और महिला लीडर्स के साथ कई मौकों पर व्यापक विचार-विमर्श के बाद लिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×