मिजोरम

जोराम पीपुल्स मूवमेंट के नेता लालदुहोमा आज लेंगे मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ,40 सदस्यीय विधानसभा में मुख्यमंत्री समेत कुल 12 मंत्री हो सकते हैं !

जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि लालदुहोमा के अलावा कुछ अन्य जेडपीएम नेता भी मंत्री के तौर पर आज शपथ ग्रहण करेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति लालदुहोमा तथा अन्य मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। आइजोल में मौसम ठीक रहने पर शपथ ग्रहण समारोह राजभवन परिसर में आयोजित किया जाएगा। मौसम ठीक नहीं रहने की स्थिति में कार्यक्रम विधानसभा सौध के भवन में आयोजित किया जाएगा। आइजोल में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई।

मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा है और राज्य में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो सकते हैं। जेडपीएम ने सात नवंबर को हुए राज्य विधानसभा चुनाव में 40 में से 27 सीटों पर जीत हासिल की। मंगलवार को जेडपीएम विधायक दल ने लालदुहोमा को अपना नेता और के. सपडांगा को उपनेता चुना था।

जेडपीएम मीडिया प्रकोष्ठ के महासचिव एड्डी जोसांगलियाना ने कहा कि पार्टी के सलाहकार निकाय वैल उपा काउंसिल ने मंत्रिपरिषद के गठन का फैसला करने के लिए बुधवार को लालदुहोमा से मुलाकात की। चालीस सदस्यीय विधानसभा वाले मिजोरम में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो सकते हैं।

जेडपीएम को 2019 में एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत किया गया था। जेडपीएम ने निवर्तमान मुख्यमंत्री जोरमथांगा के नेतृत्व वाले मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को सत्ता से हटा दिया। राज्य में 2018 के चुनावों में 26 सीट जीतने वाली एमएनएफ को केवल 10 सीट पर जीत हासिल हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×