उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश:-मुफ्त एलपीजी सिलेंडर केवल मोदी की गारंटी है इसी गंभीरता से ना लें ! असल में मोदी जी की लाखों बहनो को दीपावली में नहीं मिल पाएगा मुफ्त सिलेंडर,जानिये असलियत !

दीपावली के शुभ अवसर पर उत्तर प्रदेश की लाखों महिलाएं मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) पाने से वंचित रह सकती हैं। दरअसल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिया जाना है, लेकिन लाभार्थियों का आधार प्रमाणित न होने की वजह से उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। खाद्य एवं रसद विभाग के हालिया आंकड़ों के अनुसार उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है, जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना है।

इस बात की पुष्टि सरकारी अधिकारियों ने भी किया है कि, दीपावली के अवसर पर लाखों महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर का लाभ नहीं मिल पाएगा। खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू के मुताबिक, योजना का लाभ फिलहाल आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जैसे-जैसे आधार प्रमाणीकरण का काम पूरा होता जाएगा, लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) का लाभ दिया जाता रहेगा।

हालांकि, आधार प्रमाणीकरण का कार्य जारी है, लेकिन यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि कितनी महिलाएं इस योजना से वंचित रह जाएंगी। इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण का कार्य किया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि दीपावली से पूर्व कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

गौरतलब है कि उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) मुफ्त दिए जाने हैं। खाद्य एवं रसद विभाग की इस योजना को कैबिनेट ने मंगलवार को स्वीकृति प्रदान की है। हालांकि लाभ लेने वालों को पहले खुद एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना होगा और इसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों द्वारा राशि भेजी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×