उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश के हाथरस में दलित लड़की के साथ गैंगरेप के बाद हत्या की रिपोर्टिंग पर जाते गिरफ्तार पत्रकार सिद्दीक कप्पन को मिली !

उत्तर प्रदेश के हाथरस में दलित लड़की के साथ गैंगरेप के बाद हत्या की रिपोर्टिंग पर जाते गिरफ्तार पत्रकार सिद्दीक कप्पन को मिली !

केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन 2 साल बाद जेल से बाहर आएंगे. इससे पहले 9 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को जमानत दे दी थी. कप्पन को उत्तर प्रदेश पुलिस ने अक्टूबर 2020 में उस वक्त गिरफ्तार किया था, जब वे हाथरस जा रहे थे. हाथरस में दलित लड़की के साथ गैंगरेप कर हत्या कर दी गई थी

2020 में कप्पन को तीन अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया था। उनको तब गिरफ्तार किया गया था जब वे 19 वर्षीय एक महिला के सामूहिक बलात्कार और हत्या को रिपोर्ट करने के लिए उत्तर प्रदेश के हाथरस जा रहे थे।

कप्पन 2020 से ही जेल में हैं। पुलिस ने शुरुआत में पत्रकार पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत अपराध दर्ज किया था। इसके बाद ईडी ने भी उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया। सितंबर में सुप्रीम कोर्ट से यूएपीए और अन्य संबंधित कानूनों के तहत दायर आतंकवाद मामले में केरल के पत्रकार को पहले ही जमानत मिल चुकी थी।

क्या था मामला

सितंबर, 2020 को सामूहिक बलात्कार का शिकार एक लड़की की घटना के 15 दिन के अंदर दिल्ली के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई थी। कप्पन हाथरस जा रहे थे, क्योंकि लड़की का उनके गांव में आधी रात को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया, जिसके विरोध में भाजपा की राज्य सरकार की कड़ी निंदा हुई।

Related Articles

Back to top button
×