उत्तराखंड

उत्तरकाशी सुरंग में थोड़ी देर में शुरू होगी ड्रिलिंग, लक्ष्य अब तकरीबन 7 से 9 मीटर दूर है, सारे मजदूर आज आ सकते हैं बाहर !

उत्तराखंड के उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में 12 दिन बाद भी 41 मजदूर फंसे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन में कोई ना कोई दिक्कत आ जा रही है। यही वजह है कि कामयाबी अभी तक हाथ नहीं लगी है। अमेरिकी ऑगर मशीन ने अभी तक करीब 48 मीटर ड्रिलिंग की है। 800 एमएम व्यास के पाइप डाले गए हैं। करीब 2 मीटर पाइप काटा जा रहा है। मजदूर 60 मीटर दूर फंसे हैं। इसका मतलब यह है कि अभी भी मजदूरों को निकालने के लिए 12 मीटर की खुदाई की जानी बाकी है और 14 मीटर पाइप डाले जाने हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 13वां दिन है। इससे पहले गुरुवार रात को जिस प्लेटफॉर्म पर ड्रिलिंग मशीन टिकी हुई है, उसमें दरारें दिखाई देने के बाद ड्रिलिंग रोक दी गई थी।

आज एक बार फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। इससे पहले बुधवार देर रात खुदाई के दौरान मशीन के सामने लोहे की छड़ आ गई थी। इसके बाद इसे काटने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया गया था। 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू टीमों को इसमें सफलता मिली थी। इसके बाद जैसे ही खुदाई शुरू की गई थी। बाद में ऑगर मशीन में खराबी आ गई थी। इसके बाद दिल्ली से हेलीकॉप्टर से विशेषज्ञ बुलाए थे। कई घंटों की मेहनत के बाद ऑगर मशीन ने काम करना शुरू किया था। हालांकि, मशीन 1.8 मीटर की खुदाई के बाद फिर रुक गई थी। बताया गया कि प्लेटफॉर्म पर दरारें दिखने की वजह से ड्रिलिंग रोकनी पड़ी थी।

इसके अलावा सुरंग में 6 एमएम के पाइप के जरिए दोनों टाइम खाना जरूरत की चीजें और दवाइयां भी भेजी जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×