उत्तराखंड

उत्तरकाशी में क्रिसमस मना रहे ईसाइयों पर विश्व हिंदू परिषद के लोगों ने किया हमला मामला बढ़ता देख लगाने लगे धर्मांतरण के आरोप !

उत्तरकाशी में क्रिसमस मना रहे ईसाइयों पर विश्व हिंदू परिषद के लोगों ने किया हमला मामला बढ़ता देख लगाने लगे धर्मांतरण के आरोप !

उत्तराखंड के पहाड़ी जिले उत्तरकाशी में सामूहिक धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए हिंदू संगठनों ने ईसाई मिशनरी के खिलाफ जमकर बवाल किया. इस दौरान हिंदू संगठनों ने पुरोला शहर में विरोध प्रदर्शन भी किया

मामला उत्तरकाशी जिले के पुरोला का है, जहां पुरोला से लगे देवढुंग क्षेत्र में एक एनजीओ के नवनिर्मित भवन के बाहर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा था। इस कार्यक्रम में एक ईसाई मिशनरी से जुड़े कुछ लोगों के साथ नेपाली मूल और स्थानीय लोग भी शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि यह लोग क्रिसमस की तैयारियों के लिए एकजुट हुए थे। इस आयोजन की खबर मिलने पर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार को लगी तो वह कुछ लोगों को लेकर मौके पर बवाल की नियत से पहुंच गया, जहां उसने सामूहिक धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए आयोजनकर्ताओं के साथ मारपीट करते हुए कार्यक्रम स्थल पर जमकर तोड़फोड़ करनी शुरू कर दी।

इतना ही नहीं इन लोगों ने ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा मसीह को भी अपशब्द कहने शुरू कर दिए। मारपीट के बाद इन लोगों ने कार्यक्रम के आयोजकों पर सामूहिक धर्मांतरण की तोहमत मढ़ते हुए हंगामा खड़ा करना शुरू कर दिया। बाद में विवाद को बढ़ाने के उद्देश्य से इन लोगों ने नगर में जुलूस निकालकर कुमोला तिराहे पर चक्का जाम कर कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग शुरू कर दी। मारपीट व तोड़फोड़ करने के बाद इन लोगों ने एसडीएम के माध्यम से पुलिस को भी एक शिकायत दी, जिसमें इन्होंने आरोप लगाया कि देवढुग के रेवसाड़े नामे तोक में जगदीश (नेपाली मूल) के मकान में ईसाई मिशनरी के कुछ लोगो द्वारा कुछ स्थानीय लोगो्ं को लालच / प्रलोभन देकर बहला फुसलाकर धर्मान्तरण कर ईसाई बनाया जा रहा था।

फिलहाल पुलिस ने इस मामले में एक नामजद समेत ईसाई मिशनरी के कुछ लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है.

 

Related Articles

Back to top button
×