उत्तरप्रदेश

आगरा में अवैध कब्ज़ा हटाने को लेकर राधास्वामी सत्संग सभा के सत्संगियों ने पुलिस पर किया हमला !

आगरा- उत्तर प्रदेश में आगरा के थाना न्यू आगरा अंतर्गत दयालबाग में रविवार को सरकारी जमीन पर से अवैध कब्जा हटाने गई पुलिस पर राधास्वामी सत्संग सभा के सत्संगियों ने हमला कर दिया। हजारों की संख्या में जुटे सत्संगियों ने पुलिस को घेर लिया और लाठी-डंडे से हमला किया।

दरअसल, शनिवार को प्रशासन ने सरकारी भूमि और रास्तों पर किए गए अवैध कब्जे पर बुलडोजर चला दिया था। इसके बाद सभा ने गेट लगा दिया था। प्रशासन ने उसे फिर तोड़ा और गेट भी अपने साथ ले गए। इसके बाद प्रशासन को उम्मीद थी कि अब गेट नहीं लगेगा। लेकिन कुछ घंटे बाद ही रात में सत्संग सभा ने फिर से गेट लगा दिया।


 

इसी के चलते फोर्स फिर से अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। पीएसी और बड़ी संख्या में सत्संगी भी मौके पर पहुंचे। इनमें महिला, पुरुष और बच्चे भी शामिल रहे। इसके बाद फोर्स के सामने राधा स्वामियों ने डंडों के साथ प्रदर्शन शुरू कर दिया। सत्संगियों ने चारों तरफ से पुलिस को घेर लिया। साथ ही पथराव भी किया। उनकी ओर की महिलाएं बुलडोजर पर चढ़ गई। इसके बाद पुलिस ने लाठियां चलाना शुरू किया।

सत्संगियों के बेकाबू होने के बाद पुलिस ने उन्हें भगाने के लिए लाठीचार्ज किया। इस पर सत्संगी पथराव करने लगे, जिसमें डीसीपी और एसीपी समेत करीब 20 पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं। घटना की कवरेज करने पहुंचे कई मीडियाकर्मी भी चोटिल हुए हैं। घायलों में सात-आठ सत्संगी भी बताए गए हैं।

राजस्व विभाग की ओर से थाना न्यू आगरा में एक और मुकदमा दर्ज कराया गया है। सत्संग सभा के पदाधिकारी अनूप श्रीवास्तव सहित 12 सदस्यों को नामजद किया गया है। इसमें आरबी यादव, प्रवीन कुमार, देवेश भटनागर, मेहर केसरवानी, गुरचरन, अक्षत सत्संगी, सरन प्रकाश गुप्ता, लक्की सत्संगी, सुरेश, सौरभ राणा और गुरुदेव सिंह है। इसके अलावा करीब दो दर्जन गाड़ियों के नंबर भी दर्ज किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×