दुनिया

बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने 300 में से दो-तिहाई से अधिक 224 सीटें जीतीं ! शेख हसीना पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनेंगी।

बांग्लादेश की सत्तारूढ़ प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग (एएल) पार्टी ने देश के आम चुनावों में 70 प्रतिशत से अधिक संसदीय सीटें हासिल कर स्पष्ट बहुमत हासिल कर ली है।

चुनाव आयोग (ईसी) के अधिकारियों ने रविवार देर रात शुरू में लगभग 290 सीटों के परिणाम घोषित किए हैं जिसमें हसीना की पार्टी ने बहुमत हासिल कर ली। बांग्लादेश में संसद के 299 सदस्यों को चुनने के लिए रविवार को आम चुनाव हुए। तीन सौ सदस्यीय संसद के चुनाव में एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान स्थगित कर दिया गया है।

सत्तारूढ़ एएल पार्टी के 260 से अधिक उम्मीदवार राष्ट्रीय चुनावों में शामिल हुए। स्थानीय समयानुसार मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम 4:00 बजे समाप्त हुआ। देश भर में 42,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने वोट डाले। विदेशी चुनाव पर्यवेक्षक भी रविवार सुबह से ही विभिन्न मतदान केंद्रों पर खुलेआम घूम रहे थे।

सत्तारूढ़ एएल पार्टी 2009 में भारी चुनावी जीत के साथ सत्ता में आई और 2014 में अपना दूसरा कार्यकाल और 2018 में तीसरा कार्यकाल पूरा किया। दक्षिण एशियाई देश में लगभग 12 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। एएल प्रमुख और प्रधानमंत्री हसीना ने सुबह लगभग 8:03 बजे ढाका सिटी कॉलेज मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×