राष्ट्रीय

Amnesty India और पूर्व सीईओ आकार पटेल पर ED ने लगाया 61 करोड़ का जुर्माना, FEMA के उल्लंघन का आरोप !

Amnesty India और पूर्व सीईओ आकार पटेल पर ED ने लगाया 61 करोड़ का जुर्माना, FEMA के उल्लंघन का आरोप !

एमनेस्टी इंडिया (Amnesty India) और उसके पूर्व CEO आकार पटेल पर ईडी ने 61 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। ईडी ने शुक्रवार को एमनेस्टी इंडिया और उसके पूर्व मुखिया पर की गई इस कार्रवाई की जानकारी दी।

 प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एमनेस्टी इंडिया (Amnesty India) और उसके पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) आकार पटेल (Aakar Patel) पर कार्रवाई की है। यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा विनिमय कानून के उल्लंघन के लिए हुई है। इन पर ईडी ने 61 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है।

ईडी ने शुक्रवार को एमनेस्टी इंडिया और उसके पूर्व मुखिया पर की गई इस कार्रवाई की जानकारी दी। जांच एजेंसी ने विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के तहत एमनेस्टी इंडिया पर 51.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं इस अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के तत्कालीन प्रमुख पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

यह है आरोप

ईडी ने एक बयान में कहा कि इन दोनों को जुर्माने के संबंध में नोटिस भेजा गया है। उसने यह कदम एमनेस्टी इंडिया के बारे में मिली शिकायत की पड़ताल के बाद उठाया है। ईडी के विशेष निदेशक स्तर के फेमा अधिकारी ने इस मामले की जांच की है। प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया है कि एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अपनी भारतीय इकाई एमनेस्टी इंडिया इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (AIIPL) को बड़ी मात्रा में विदेशी अंशदान भेजा था। यह कारोबारी गतिविधियों की शक्ल में भेजा गया था। यह असल में विदेशी अंशदान नियमन अधिनियम (FCRA) से बचने का तरीका था।

आकार पटेल ने दिया ये जवाब इसके जवाब में जुर्माने का नोटिस भेजे जाने पर आकार पटेल (Akar Patel ) ने एक ट्वीट में कहा कि ईडी ( ED ) सरकार है, न्यायपालिका नहीं। हम न्यायालय ( Court ) में इसका मुकाबला करेंगे और जीत हासिल करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×