स्वतंत्र विचार

चरमोत्कर्ष क्या है? (What is an orgasm?) फीमेल ऑर्गेज्म से जुड़ी कुछ रोचक बातें जो हर महिला को जानना ज़रूरी ! स्नेहा का विशेष लेख

चरमोत्कर्ष क्या है? (What is an orgasm?) फीमेल ऑर्गेज्म से जुड़ी कुछ रोचक बातें जो हर महिला को जानना ज़रूरी !

फ़ीमेल ऑर्गेज्म यानी शारीरिक संबंध बनाने के दौरान एक स्त्री के चरम सुख की बात। आपने इसके बारे में पत्र-पत्रिकाओं में ही ज़्यादा सुना-पढ़ा होगा, वैज्ञानिकों के हवाले से इस पर बहुत कम बात हुई है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने ऑर्गेज़्म, इसकी जटिलता और इसकी दिक्कतों पर पहले की तुलना में ज़्यादा शोध करना शुरू किया है।

जब आपको ऑर्गेज्म/orgasm होता है, तो आपका दिल तेजी से धड़कता है और आपकी सांस तेज और भारी हो जाती है।

महिलाओं में, जननांग (genital) की मांसपेशियों के संकुचन के साथ यौन तनाव की एक तीव्र सुखद रिहाई होती है।

एक महिला एक से अधिक ऑर्गैज़म का अनुभव करने में सक्षम हो सकती है अगर वह उत्तेजित होना जारी रखती है।

कुछ महिलाओं में स्खलन (ejaculate) हो सकता है और एक स्पष्ट तरल पदार्थ तीव्र यौन उत्तेजना के दौरान या संभोग के दौरान मूत्रमार्ग के करीब ग्रंथियों से निकलता है। इन ग्रंथियों को स्केन ग्रंथि (Skene’s gland) कहा जाता है।
पुरुषों में, मांसपेशियों में संकुचन, वीर्य (semen) का कारण बनता है जिसमें शुक्राणु लिंग से बाहर निकलते हैं। इसके बाद, एक आदमी थोड़ी देर के लिए एक और संभोग नहीं कर सकता है।

यह रिकवरी चरण, जिसमें लिंग और अंडकोष (testicles) अपने सामान्य आकार में वापस सिकुड़ जाते हैं, कुछ मिनटों से कुछ घंटों तक रह सकते हैं।

क्या सेक्स का आनंद लेने के लिए ऑर्गैज़म आवश्यक है?

बिना ऑर्गैज़म के सेक्स का आनंद लेने के बहुत सारे तरीके हैं। हालांकि, एक ऑर्गैज़म तक पहुंचने में सक्षम नहीं होना, कुछ लोगों और उनके साथी के लिए एक समस्या हो सकती है। यदि आपको संभोग कठिन लगता है और आप इसके बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

क्या आप ऑर्गैज़म नहीं होने को लेकर चिंतित हैं

यदि आप संभोग सुख/ऑर्गैज़म नहीं होने के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते है कि क्या इसके लिए कोई शारीरिक कारण ज़िम्मेदार है। यदि इसका कारण शारीरिक नहीं है, तो वे आपको एक यौन थेरेपिस्ट (sex therapist) के पास भेज सकते हैं। सेक्स थेरेपी में अपने, सेक्स और अपने रिश्ते के बारे में अपनी भावनाओं को तलाशना शामिल है, और यह आपको यौन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।
फीमेल ऑर्गेज्म (female orgasm) को समझने में एक समस्या यह भी है कि महिलाओं को एक गलत बात पर विश्वास है कि केवल योनि में उत्तेजना होने पर ही चरमोत्कर्ष का अनुभव किया जा सकता है। हालांकि यह सच नहीं है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसे 10 फीमेल ऑर्गेज्म हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।


कई तरह का हो सकता है फीमेल ऑर्गेज्म

वेजाइनल ऑर्गेज्म

हम सभी इसके बारे में अच्छे से जानते हैं। क्या आप जानती हैं, कि हम में से ज्यादातर लोग संभोग करते समय ऑर्गेज्म का अनुभव तो करते हैं, लेकिन फोरप्ले के दौरान नहीं। हां, यह सच है।
जिन महिलाओं की क्लिट (clit) और मूत्रमार्ग के मैंस (urethra meatus) के बीच कम दूरी होती है, वे वेजाइनल ऑर्गेज्म का अनुभव अधिक करती हैं। लेकिन हममें से बाकी लोगों को केवल प्रवेश (penetration) के माध्यम से हमारे बिग-ओ (big-O) को खोजने में वास्तव में मुश्किल हो सकती है।

निप्पल ऑर्गेज्म

निप्पल्स महिलाओं का जाना माना उत्‍तेजना बिंदु (erogenous points) है। इसका कारण यह है कि जब निपल्स उत्तेजित होते हैं, तो शरीर ऑक्सीटोसिन जारी करता है जो गर्भाशय और योनि के संकुचन का कारण बनता है और अंततः एक ऑर्गेज्म के अनुभव की ओर जाता है।

क्लिटोरल संभोग

क्लिटोरल स्टिमुलेशन (Clitoral stimulation) ऑर्गेज्म तक पहुंचने का एक और जाना-पहचाना तरीका है, क्योंकि क्लिटोरिस में हजारों नसें होती हैं जो महिलाओं में आनंददायक उत्तेजना पैदा करती हैं।

 जी-स्पॉट ऑर्गेज्म

यह काफी पुराना लग सकता है। लेकिन उन महिलाओं के लिए जिन्होंने इस छोटे से कामोत्तेजक क्षेत्र (erogenous area) के गुप्त छिपे हुए स्थान की खोज की है, वे इस बात की कसम खा सकते हैं कि यह एक स्ट्रांग ऑर्गेज्म को अनुभव कराता है।

ए-स्पॉट ऑर्गेज्म

यह मूल रूप से योनि के उथले क्षेत्र की उत्तेजना है, जो योनि के अंदर लगभग 7 से 10 सेंटीमीटर तक गहरा है।

ओरल ऑर्गेज्म

ओरल सेक्स भी कई तरीकों में से एक है जो महिलाओं को अपने ऑर्गेज्म को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
डीप ऑर्गेज्म
यह तब होता है, जब आपका साथी बुल-आई (bull-eye) हिट मारता है। जी हां, यहां हमारा मतलब आपकी योनि की दीवार से है।

स्किन ऑर्गेज्म

स्पर्श कई बार आपके भीतर करंट पैदा कर सकता है, सिर्फ हाथ पकड़ने और गले लगने से ही आप कई बार वहां तक गीली हो सकती हैं। इस तरह के ऑर्गेज्म को फ्रिसन (frisson) के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान जब कोई आपको छूता है तो आपके रोंगटे खड़े हो सकते हैं और यह आपको गर्म कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×