स्वतंत्र विचार

स्त्री एक रहस्य, स्त्री एक पहेली , कैसे संकेत देती है स्त्री अपने प्यार के ! जानिये स्नेहा के लख में !

स्त्री एक रहस्य स्त्री एक पहेली ,कैसे संकेत देती है स्त्री अपने प्यार के ! जानिये स्नेहा के लख में !

विख्यात टेड टॉक में अमेरिकी ऐन्थ्रोपोलॉजिस्ट (मानवविज्ञानी) हेलन फ़िशर, जो कि प्यार और आकर्षण की बायोलॉजी की जानी-मानी विशेषज्ञ हैं, ने प्यार में ख़ुशी-ख़ुशी गिरफ़्तार लोगों पर किए गए अपने पहले अध्ययन के बारे में बताया कि पुरुषों की तुलना में एक महिला का मस्तिष्क अलग है.  महिला मनोविज्ञान के व्यवहारों की कुछ ख़ासियतें हैं.

 हेलन फ़िशर के अनुसार स्त्री अपने शारीरिक व् भावनात्मक निर्णय ज़ाहिर करने में संकोची होती है,महिलाएं शारीरिक रूप से कम आक्रामक होती हैं, हालांकि वे खुद को मौखिक रूप से व्यक्त करके इन भावनाओं को प्रसारित कर सकती हैं.

किसी भी स्त्री की सबसे ख्वाहिश होती है कि जिस किसी पुरुष से वह प्रेम करती है, वह उसे पूरा समय दे, उससे उसकी भावनात्मक और शारीरिक जरूरतों को अच्छी तरह समझे. शारीरिक संबंध के मामले में भी वे स्वयं अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के बजाय वे इस बात की उम्मीद रखती हैं कि उनका ब्वॉय फ्रेंड या प्रेमी स्वयं उसकी भावनाएं समझने की कोशिश करे.

 एक अध्ययन के अनुसार स्त्रियों का प्रेम का उनके  व्‍यवहार से और हाव भाव से आप सहज ही अनुमान लगा सकते हैं कि वह क्‍या चाहती … हमबिस्‍तर की तैयारी के क्रम में अगर कोई स्‍त्री पुरुष के सीने पर हाथ रखी हो तो इससे वह यह संकेत देना चाहती है कि आप धीरे धीरे आगे बढ़ सकते हैं.

जब कभी कोई महिला अपने हाथों और पैरों को रगड़ती या सहलाती है या बार-बार आपकी तरफ देखते हुए अपने शरीर पर हाथ से फेरती है, तो समझ जाएं कि वह आपको आमंत्रित कर रही है। बहुत-सी महिलाएं अपनी गर्दन पर या अपनी बाहों पर हाथ फेरने लगती हैं। ऐसा करके वह यह संकेत दे रही होती हैं कि वह आपको पसंद करती हैं और वह सेक्स की इच्छुक हैं।

 

महिलाओं को अपनी बात कहने का सबसे अच्छा तरीका होता है आंखों में आंखें डालकर इशारा करना। अगर कोई महिला लगातार आपकी आंखों में आंखें डालकर मुस्कुरा रही है या अपने बालों के साथ खेल रही है तो  इसे ग्रीन सिग्नल माना जाता है वह चाह रही है कि आप उसे अपने नियंत्रण में ले लें. 

ऐसे ही अगर वो अपने माथे पर अपना हाथ रखी हो तो आप इस संकेत को इस प्रकार समझ सकते हैं जैसे वह आप पर हावी होना चाह रही हैं…

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×