खास रिपोर्ट

एक नारियल फायदे हजार, शरीर से चेहरे तक निखार ही निखार -नारियल पर प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का लेख

एक नारियल फायदे हजार, शरीर से चेहरे तक निखार ही निखार -नारियल पर प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का लेख

समुद्र के किनारे नमकीन जगह पर पाया जाने वाला नारियल स्वाद में जितना मीठा होता है, सेहत के लिए उतना ही उपयोगी भी होता है। नारियल विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता, इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है। पौष्टिक गुणों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा खाने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि ये याददाश्त भी तेज करता है। नारियल के अनगिनत गुणों के कारण ही ये स्किन, बालों और सेहत के लिए फायदेमंद है। नारियल में जितने गुण मौजूद रहते हैं उतने ही नारियल पानी में भी मौजूद रहते हैं। आइए जानते हैं कि नारियल सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

नारियल और नारियल का तेल कई खूबियों वाला है। आपको हेल्दी और फिट रखने में मददगार साबित हो सकता है नारियल अगर आप इसे हर दिन खाना शुरू कर दें लेकिन सीमित मात्रा में। याददाश्त बढ़ाने के साथ ही दिल के लिए भी फायदेमंद है नारियल।

वैसे तो आपने नारियल और नारियल तेल इनके बहुत सारे चमत्कारी गुणों के बारे में सुना होगा। सेहत को स्वस्थ रखने वाले पौष्टिक तत्वों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा रोजाना खाने से न सिर्फ आपकी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि याददाश्त भी बेहतर होती है। नारियल विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा भी नारियल खाने के कई फायदे हैं,

यहां जानें नारियल के स्वास्थ्य फायदे

नारियल ना केवल आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद बल्कि ये आपकी स्किन का भी अच्छे से ख्याल रखता है. दरअस कच्चा नारियल में इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता जैसे खनिज मौजूद होते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद वसा हेल्‍दी फैट में काउंट होती है. जो आपको शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद करती है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर किस तरह से ये आपके लिए फायदेमंद साबित होते हैं.
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कच्‍चा नारियल खाना

कच्‍चा नारियल खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों का खजाना है। इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता में जैसे खनिज मौजूद होते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद वसा हेल्‍दी फैट में काउंट होती है, जो आपको शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद करती है।

सिर्फ इतना ही नहीं सीमित मात्रा में इसमें फोलेट, विटामिन सी, और थियामिन भी कच्चे नारियल में मौजूद होता है, जिससे आपकी सेहत को दोहरा फायदा मिलता है।

फाइबर सामग्री:

नारियल आहार फाइबर में उच्च है और फाइबर का एक बहुत बड़ा 61% प्रदान करता है। नारियल फाइबर ग्लूकोज की रिहाई को धीमा कर देती है और सेल को इसे ट्रांसफ़ॉव करती है, यह ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। यह अग्न्याशय और एंजाइम प्रणाली पर तनाव से राहत में सहायता करता है जो मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करता है।

मधुमेह नियंत्रण:

नारियल इंसुलिन स्राव और रक्त ग्लूकोज का उपयोग बेहतर बनाता है यह रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए हार्मोन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करके मधुमेह को नियंत्रित करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को धीमा कर देता है और ग्लाइसेमिक इत्र को कम करने में मदद करता है। नारियल पाचन और आंत्र विकार से जुड़े त्वरित पाचन और अन्य लक्षणों का लाभ उठाते हैं। यह आहार फाइबर प्रदान करते समय पोषक तत्वों और खनिजों के अवशोषण का समर्थन करता है। यह उल्टी और मतली भी कम कर देता है

विरोधी उम्र बढ़ने:

नारियल में मौजूद साइटोकीनिन, किनेटिन और ट्रांस-व्हाटिन शरीर पर थर्मोमोटिक, एंटी-कैंसरजनक और एंटी-एजिंग विरोधी प्रभाव डालता है।

 

यदि सूखी त्वचा और घुंघराले बाल आपके लिए परेशानी बने हुए हैं, तो आपको अपने आहार में कच्‍चा नारियल जरूर शामिल करना चाहिए। कच्‍चे नारियल में मौजूद वसा आपकी त्वचा को पोषण देती है, इसे हाइड्रेटेड कर कोमल बनाए रखने में मददगार होती है। ड्रायनेस कम होने की वजह से आपके चेहरे पर असयम झुर्रियां भी नहीं पड़तीं।
प्रतिरक्षा बढ़ाता है:

प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नारियल पोषण उत्कृष्ट है यह एंटीवायरल, एंटिफंगल, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-परजीवी है। नारियल तेल का सेवन शरीर को वायरस और बैक्टीरिया दोनों के लिए प्रतिरोध करने के लिए बीमारी का कारण बन सकता है। इसके कच्चे रूप में नारियल का सेवन करने से गले में संक्रमण, ब्रोन्काइटिस, मूत्र पथ के संक्रमण, टैपवर्म और कुछ सबसे बुरे और सबसे लचीले बीमारियों का इलाज करने में मदद मिल सकती है। रोगाणुओं के कारण अन्य बीमारियां

पेट के वसा का इलाज करता है:

यह एक कमाल का नाश्ता है, जो क्रेविंग को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है। नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स तेजी से शरीर में वसा को जलाने और भूख को दबाने में मदद करता है। पीएलएस वन  में 2018 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जब कम वसा वाले आहार की बात आती है तो यह एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

सबसे अच्‍छी बात कि जब आप इसे चबाते हैं, तो आपकी जॉलाइन का एक बेहतर व्‍यायाम होता है, जिससे उसकी शेप बेहतर होती है। यह चेहरे की मांसपेशियों का व्‍यायाम करने का एक शानदार तरीका है।
उदर गुहा में खतरनाक वसा के इलाज में नारियल भी फायदेमंद है। पेट वसा सभी वसा का सबसे खतरनाक है और विभिन्न रोगों से जुड़ा हुआ है। रोजाना 200 ग्राम नारियल पर काम करने से केवल 12 सप्ताह में बीएमआई और कमर परिधि दोनों में महत्वपूर्ण कमी हो सकती है।

 

शेष अगले भाग में……..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×