दुनिया

इजरायल का गाजा अस्पताल पर बड़ा हमला ,अस्पताल पर रॉकेट हमले में बच्चों समेत 500 लोगों की मौत, इजरायल की चौतरफा कड़ी आलोचना ,बाइडेन का प्लान हुआ फेल !

गाजा के अस्पताल पर रॉकेट हमले में बच्चों समेत 500 लोगों की मौत के बाद पूरी दुनिया में इजरायल की चौतरफा कड़ी आलोचना हो रही है। हालांकि इजरायल ने इस हमले से खुद को अलग करते हुए इसके लिए हमास को ही जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन इस हमले के बाद जंग के हालात बदलते नजर आ रहे हैं। इस हमले का असर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल दौरे पर भी पड़ा है।

गाजा के अस्पताल पर हमले के बाद फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने बाइडेन के साथ प्रस्तावित बैठक को तुरंत रद्द कर दिया। इसके बाद जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला ने समिट को रद्द कर दिया, जिसमें बाइडेन को मिस्र और फिलिस्तीनी नेताओं के साथ बैठकर बातचीत करनी थी। बाइडेन अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान तेल अवीव और जॉर्डन पहुंचने वाले थे। अब वो सिर्फ इजरायल का दौरा ही करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन आज इजरायल और मिडिल ईस्ट के दौरे पर पहुंच रहे हैं। उनके दौरे का मकसद जंग में इजरायल का समर्थन करना। साथ ही गाजा पट्टी में मानवीय मदद पहुंचाने के उपाय खोजना है। बाइडेन को जॉर्डन भी जाना है। वहां किंग अब्दुल्ला द्वितीय, इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी के साथ वार्ता प्रस्तावित है। पहली मीटिंग में फिलिस्तीन प्रशासक प्रमुख मोहम्मद अब्बास को भी शामिल होना था। लेकिन, गाजा के अस्पताल पर हमले के बाद बाइडेन का नाकाम हो गया है। अब खबर है कि जॉर्डन ने किंग अब्दुल्ला, सीसी, अब्बास के साथ समिट को रद्द कर दिया है। मतलब यह कि तीनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने बाइडेन से मुलाकात करने से इनकार कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×