दुनिया

सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही 4000 से ज़्यादा मौतों के पुष्टि,सीरिया ने देश में आए शक्तिशाली भूकंप से निपटने के लिए लगाई अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार।

सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही से 4000 ज़्यादा मौतों के पुष्टि,सीरिया ने देश में आए शक्तिशाली भूकंप से निपटने के लिए लगाई अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार।

तुर्की और सीरिया में सोमवार को भीषण भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि भारी तबाही देखने को मिली। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। इस दौरान कई इमारतें जमींदोज भी हो गई है। भूकंप से तुर्की और सीरिया में भारी नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों में अब तक भूकंप से 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 2000 से ज्यादा घायल हो गए। मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र तुर्की गाजियांटेप में था। जो सीरिया बॉर्डर से करीब 90 किमी दूर है। ऐसे में सीरिया के कई शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है। बताया जा रहा है कि बॉर्डर के दोनों ओर भारी तबाही हुई है।
इस भूकंप की गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी। भूकंप के तेज झटकों में कई इमारतें ढह गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप के दौरान कम से कम 6 बार झटके लगे।

सीरिया के विदेश मंत्रालय ने देश में आए शक्तिशाली भूकंप से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय ने एक बयान में संयुक्त राष्ट्र, रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति और अन्य मानवीय संगठनों से भूकंप के बाद सीरियाई सरकार के बचाव प्रयासों में सहयोग करने का आग्रह किया। मंत्रालय ने कहा कि सीरिया को मलबे के नीचे जीवित बचे लोगों की तलाश करने और शवों को निकालने और प्रभावित लोगों को रखने और खिलाने के लिए चिकित्सा और खाद्य आपूर्ति में मदद की जरूरत है। शक्तिशाली भूकंप ने सोमवार तड़के दक्षिणी तुर्की और उसके पड़ोसी सीरिया को हिला दिया, इससे तुर्की में अब तक कम से कम 2,370 लोग मारे गए। सोमवार को उत्तरी सीरिया के लताकिया, टार्टस, हमा, अलेप्पो और इदलिब प्रांतों में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया, इसमें कम से कम 1,400 लोग मारे गए।

Related Articles

Back to top button
×