पंजाब

पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस दफ्तर की बिल्डिंग पर रॉकेट से हमला ऐसे हथियार का इस्तेमाल तालीबानी आतंकियों द्वारा किया जाता है।

पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस दफ्तर की बिल्डिंग पर रॉकेट से हमला ऐसे हथियार का इस्तेमाल तालीबानी आतंकियों द्वारा किया जाता है।

चंडीगढ़. पंजाब के मोहाली में पुलिस के खुफिया इकाई के मुख्यालय परिसर में सोमवार रात रॉकेट चालित ग्रेनेड से हमला किया गया, जिससे इमारत की एक मंजिल की खिड़की के शीशे टूट गए।


पंजाब के मोहाली स्थिति पुलिस के जिस सतर्कता यूनिट पर सरकार को खुफिया जानकारी देने का जिम्मा है उसी के हेडक्वाट्रर पर बीती रात आरपीजी अटैक हुआ है। हालांकि, इस अटैक के किसी के मौत या घायल होने की सूचना नहीं है,

ऐसे हथियार का इस्तेमाल तालीबानी आतंकियों द्वारा किया जाता है।

ताजा अपडेट के मुताबिक पुलिस के मोहाली स्थित इंटेलिजेंस विंग के हेडक्वार्टर पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड से हमला किया गया है। घटना में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। हमले के बाद बिल्डिंग के दूसरी फ्लोर के फ्रंट साइड में धमाका हुआ, जिसमें कोई बड़ा नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन शीशे जरूर टूट गए। बताया गया है कि ऐसे हथियार का इस्तेमाल अफगानिस्तान में तालीबानी या खुरासान के आतंकियों द्वारा किया जाता है।

आरपीजी क्या है?

रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से किसी भी टैंक, बख्तरबंद गाड़ी, हेलिकॉप्टर या विमान को उड़ाया जा सकता है। इसकी रेंज 700 मीटर होती है। रॉकेट से चलने वाला ग्रेनेड कंधे पर रखकर दागा जाता है। यह मिसाइल हथियार है जो विस्फोटक वारहेड से लैस रॉकेट लॉन्च करता है। अधिकांश आरपीजी को एक व्यक्ति द्वारा ले जाया जा सकता है। यानी इसे अकेले कोई शख्स ऑपरेट कर सकता है। हाल ही में अफगानिस्तान में तालिबान युद्ध के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×