राष्ट्रीय

नहीं चला मोदी के आडम्बर का जादू,जो बाइडेन ने मानवाधिकार, सिविल सोसायटी की भूमिका और प्रेस स्वतंत्रता के मुद्दे पर दिखाया मोदी को आईना

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद वियतनाम पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हमेशा की तरह उन्होंने इस बार भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में मानवाधिकार, सिविल सोसायटी की भूमिका और प्रेस स्वतंत्रता के मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा कि किसी भी देश को मजबूत और समृद्ध बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है।

जो बाइडेन ने यह बातें हनोई में पत्रकारों से बातचीत में कहीं। उन्होंने कहा कि काफी काम हुआ है, लेकिन इन मुद्दों पर चर्चा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के साथ वार्ता में भारत-अमेरिका रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाने की बात हुई।

 

जो बाइडेन ने शुक्रवार (8 सितंबर) को दिल्ली में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। भारत द्वारा जारी संयुक्त प्रेस नोट में बताया गया था कि दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका के बीच रक्षा साझीदारी को मजबूत करने का संकल्प दोहराया।

 

गौरतलब है कि मोदी-बाइडेन द्विपक्षीय वार्ता के बाद व्हाइट हाउस और अमेरिका से राष्ट्रपति के साथ आए पत्रकारों ने जो बाइडेन और मोदी से सवाल पूछने की अनुमति मांगी थी। लेकिन कई बार के आग्रह के बावजूद भारत ने इसकी इजाजत नहीं दी। अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सलीवन के हवाले से कहा कि भारत ने इस तर्क के साथ प्रेस कांफ्रेंस की इजाजत नहीं दी कि यह द्विपक्षीय वार्ता प्रधानमंत्री आवास में हो रही है, और वहां ऐसी किसी प्रेस कांफ्रेंस की परंपरा नहीं है। कहा गया कि यह खालिस द्विपक्षीय यात्रा नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×