राष्ट्रीय

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने संसद की स्थायी समितियों से दिया इस्तीफा, जानिए वजह।

संसद की स्थायी समितियों से जयराम रमेश ने दिया इस्तीफा,

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बुधवार (9 अगस्त) को पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी व वन एवं जलवायु पर स्थायी समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. उनका कहना है कि सरकार की तरफ से कई महत्वपूर्ण विधेयकों को स्थायी कमेटी के पास नहीं भेजा गया.


 

जयराम रमेश ने इस्तीफे के पीछे जो कारण बताए, उसमें उन्होंने सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। जयराम रमेश का कहना है कि सरकार की तरफ से कई महत्वपूर्ण विधेयकों को स्थायी कमेटी के पास नहीं भेजा गया। ऐसे में उन्हें इस पद पर बने रहने में कोई महत्व नजर नहीं आता है। अपने फैसले के बारे में जानकारी देते हुए जयराम रमेश ने कहा कि मोदी सरकार संस्थागत तंत्रों को बेकार कर रही है। सरकार जानबूझकर महत्वपूर्ण विधेयकों को स्थायी कमेटी में नहीं भेज रही है। ऐसे में स्थायी समिति में बने रहने का कोई औचित्य नहीं है।

जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए बताया कि ‘ये ऐसे विधेयक हैं, जो जैविक विविधता अधिनियम, 2002 और वन संरक्षण अधिनियम, 1980 और अनुसंधान राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन की स्थापना के लिए मौलिक संशोधन करते हैं। साथ ही डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक, 2019 पर समिति ने कई ठोस सुझावों के साथ एक व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी, जिसे वापस ले लिया गया है। मोदी सरकार ने इसके बजाय आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) अधिनियम, 2022 के साथ इसे दरकिनार कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×