दुनिया

चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी से अलर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दिए खास निर्देश !

कोरोना के बाद अब चीन में एक और रहस्यमयी बीमारी ने दस्तक दी है। चीन में अचानक से सांस के रोगियों की संख्या बढ़ गई है। चीन में रहस्यमयी बीमारी की चपेट में आने के बाद मरीजों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने सुरक्षात्मक कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को अस्पतालों को तैयार रखने की सलाह दी है।

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्यों को जारी दिशा निर्देशों में कहा गया कि, सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश ‘कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के परिचालन दिशानिर्देश’ लागू करेंगे। श्वसन संबंधी बीमारी में वृद्धि मुख्य रूप से इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, SARS-CoV-2 जैसे सामान्य कारणों से होती है। स्वास्थ्य मंत्रालय स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। मंत्रालय ने कहा कि इसमें घबराने की कोई बात नहीं है।

आपको बता दें कि पड़ोसी मुल्क चीन में पिछले कुछ सप्ताह से चीन में सांस संबंधी रोगों की घटनाओं में इजाफा हुआ है। चीन मीडिया के अनुसार, यह बीमारी बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। बच्चों में सांस संबंधी बीमारी के सामान्य कारण ही सामने आए है और असामान्य रोगज़नक़ या किसी भी अप्रत्याशित नैदानिक कारकों की कोई पहचान नहीं हुई है। चीन में अक्टूबर 2023 में एच9एन2 (एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस) के मानव मामले की पृष्ठभूमि में देश में एवियन इन्फ्लूएंजा के मानव मामलों से बचने की तैयारी के उपायों पर चर्चा करने के लिए हाल ही में डीजीएचएस की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×