दुनिया

CBI का बड़ा खुलासा, विदेश में नौकरी दिलाने की आड़ में रूस-यूक्रेन युद्ध क्षेत्र में भारतीयों की तस्करी !

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बड़े मानव तस्करी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। यह गिरोह विदेश में नौकरी दिलाने की आड़ में भारतीयों को रूस-यूक्रेन युद्ध क्षेत्र में ले जाता था। जांच एजेंसी ने 13 स्थानों पर कार्रवाई कर 50 लाख नकद और कई डिजिटल उपकरण जब्त किए। एजेंसी ने कुछ संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एक तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जो भारतीय नागरिकों को ‘बेहतर रोजगार’ की आड़ में रूस भेजता था, ताकि उन्हें चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध में लड़वाया जा सके।

अधिकारियों के अनुसार, ये तस्कर एक संगठित नेटवर्क के रूप में काम कर रहे थे, जो यूट्यूब आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से और अपने स्थानीय संपर्कों/एजेंटों के माध्यम से भारतीय नागरिकों को रूस में ‘अत्यधिक भुगतान वाली नौकरियों’ के लिए लुभा रहे थे।

एक वरिष्ठ सीबीआई अधिकारी ने कहा, “तस्करी किए गए भारतीय नागरिकों को युद्धक भूमिकाओं में प्रशिक्षित किया गया और उनकी इच्छा के विरुद्ध युद्ध क्षेत्र में अग्रिम ठिकानों पर तैनात किया गया, जिससे उनका जीवन गंभीर खतरे में पड़ गया।”

सीबीआई के अनुसार, यह पता चला है कि युद्ध क्षेत्र में कुछ पीड़ित गंभीर रूप से घायल भी हुए थे। अधिकारी ने कहा, “बुधवार को निजी वीज़ा कंसल्टेंसी फर्मों, एजेंटों और अन्य लोगों के खिलाफ मानव तस्करी का मामला दर्ज किया गया था, जो बेहतर रोजगार और उच्च वेतन वाली नौकरियों की आड़ में भारतीय नागरिकों को रूस में तस्करी करने में लगे हुए पाए गए। यह रैकेट कई राज्यों में फैला हुआ था।“

अधिकारी ने बताया कि सीबीआई दिल्ली, तिरुवनंतपुरम, मुंबई, अंबाला, चंडीगढ़, मदुरै और चेन्नई में लगभग 13 स्थानों पर एक साथ तलाशी ले रही है। उन्होंने कहा, “अब तक 50 लाख रुपये से अधिक की नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज और लैपटॉप, मोबाइल फोन और डेस्कटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जब्त किए गए हैं। तलाशी जारी है।”

अधिकारी ने कहा, “कुछ संदिग्धों को विभिन्न स्थानों से पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया गया है। अब तक पीड़ितों को विदेश भेजे जाने के लगभग 35 मामले सामने आए हैं।”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×