राष्ट्रीय

#HindenburgReport-चीन के चांग चुंग-लिंग के साथ आपका क्या संबंध है? हिंडनबर्ग ने अडानी से पूछा सवाल तो राष्ट्रवाद और तिरंगे के पीछे छुपने लगे अडानी ! जानिये इस रिपोर्ट में कौन है “चांग चुंग-लिंग”

चीन के चांग चुंग-लिंग के साथ आपका क्या संबंध है? हिंडनबर्ग ने अडानी से पूछा सवाल तो राष्ट्रवाद और तिरंगे के पीछे छुपने लगे अडानी ! जानिये इस रिपोर्ट में कौन है "चांग चुंग-लिंग"

रिपोर्ट के अनुसार, चांग चुंग-लिंग गुडामी इंटरनेशनल नाम की एक संस्था चलाता है (या चलाता था ) जिसके बारे में कहा जाता है कि वह भारत में कुख्यात अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले का हिस्सा थी, जिसमें कहा गया था कि “यह एक महत्वपूर्ण मामला है, न केवल शेयरधारकों के लिए बल्कि भारत के राष्ट्रीय हित में भी ।”

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि गुडामी इंटरनेशनल पीटीई लिमिटेड को “अडानी समूह के रत्नों के कथित परिपत्र व्यापार में सरकारी धोखाधड़ी की जांच के हिस्से के रूप में पहचाना गया था”। इसने यह दिखाने के लिए कॉर्पोरेट रिकॉर्ड का भी हवाला दिया कि चांग चुंग-लिंग ने सिंगापुर में विनोद अडानी के समान आवासीय पते को साझा किया।

हमने पूछा था: चांग चुंग-लिंग के अडानी समूह के साथ संबंधों की प्रकृति क्या है, जिसमें विनोद अडानी के साथ उनका संबंध भी शामिल है?

हिंडनबर्ग रिसर्च ने आरोप लगाया है कि चांग चुंग लिंग के बेटे चांग चिएन-टिंग पीएमसी प्रोजेक्ट्स नामक अदानी समूह के एक प्रमुख ठेकेदार के लाभार्थी मालिक हैं, जिसे अदानी समूह ने पिछले 12 वर्षों में 63 बिलियन डॉलर का भुगतान किया था।

हिंडनबर्ग रिसर्च के अनुसार, चांग चुंग-लिंग का नाम 2014 की राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की रिपोर्ट में दिखाई देता है, जिसमें एक योजना का विवरण दिया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि अडानी समूह ने अपनी सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों से नकदी की हेराफेरी की।

यह 2014 की डीआरआई जांच का हवाला देता है, जिसमें कहा गया था कि पीएमसी प्रोजेक्ट्स एक “डमी फर्म” थी, जिसका इस्तेमाल अडानी समूह द्वारा कोयला/बिजली उपकरण ओवर-वॉयसिंग स्कैंडल में किया गया था। रिपोर्ट में “पीएमसी प्रोजेक्ट्स वेबसाइट के ऐतिहासिक कैप्चर” और “कॉर्पोरेट रिकॉर्ड के अनुसार ‘अडानी हाउस’ के पते” की तस्वीरें भी शामिल हैं।

पूरी रिपोर्ट के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

https://t.co/zLYm3nwZcr

Related Articles

Back to top button
×