खास रिपोर्ट

चंडीगढ़ l स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों की लगातार अनदेखी से आहत “चंडीगढ़ एन.एच.एम कर्मचारी संघ” वर्षों से पड़ी लंबित मांगों को लेकर 8 फ़रवरी 2024 से चंडीगढ़ के सभी बड़े हॉस्पिटल पर प्रदर्शन करेगा !

चंडीगढ़ l “चंडीगढ़ एन.एच.एम कर्मचारी संघ” कई वर्षों से पड़ी लंबित मांगों और प्रशासन द्वारा इन जायज़ मांगो की अवहेलना करने के कारण वर्षों से कार्यरत एन.एच.एम कर्मचारियों यूनियन के माध्यम से अगले माह 8 फ़रवरी 2024 से सांकेतिक गेट रैली/रोष प्रदर्शन करने जा रहा है

जिसकी जानकारी डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज, स्वास्थ्य विभाग को ईमेल के माध्यम से दी और इस मांगपत्र व रोष प्रदर्शन के नोटिस की प्रतिलिपि चंडीगढ़ के सभी उच्च अधिकारियों को भी भेज दी गई है ।

यूनियन के महासचिव अमित कुमार ने बताया की राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन स्कीम जो वर्षों से स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय प्रोग्राम को सुनियोजित तरीके से निभा रही है और कोविड काल में भी सभी कर्मचारियों ने बखूबी अपनी जान की बाजी लगाते हुए ड्यूटी निभाई । देशभर के संविदा स्वास्थ्य कर्मियों को शासन और प्रशासन से उम्मीद थी कि अब शायद स्थिति नॉर्मल होने पर उनकी जायज मांगों पर सुनवाई की जाएगी परंतु लगातार उनकी मांगों की अवहेलना की गई जिससे सभी कर्मियों में काफी रोष है ।

 

यूनियन की प्रधान बबीता रावत ने बताया कि उनकी प्रमुख मांग 15 से 20 वर्षों से लगातार सेवाएं देने वाले कर्मचारियों को नियमितकरण करने की है और तब तक सभी कर्मियों को एनएचएम हरियाणा की तर्ज़ पर “समान कार्य समान वेतन देकर” उनका मानदेय बढ़ाया जाए । हरियाणा एन.एच.एम में वर्ष 2018 से सम्मान कार्य सम्मान वेतन लागू हो रखा है परंतु चंडीगढ़ उनके पड़ोसी राज्य होने के बावजूद और अधिक महंगा शहर होने के बावजूद हमारी यह मांग पूरी नहीं की गई ।

इसके इलावा चंडीगढ़ में जर्जर पड़े सरकारी आवास स्थान जो एनएचएम स्वास्थ्य कर्मी 24*7 इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करते हैं हैं उनको दिए जाएं ,सभी कर्मचारियों को ई.एस.आई.सी, आयुष्मान भारत , ग्रुप इंश्योरेंस इत्यादि की सुविधा मिलनी चाहिए, रोटेशन शिफ्ट ड्यूटी करने वाले स्टाफ को रेगुलर स्टाफ की तरह 8 ऑफ दिए जाएं , प्रशासन द्वारा अघोषित छुट्टी जो की पूरे अस्पताल को सभी वर्ग को मिलती है परंतु नर्सिंग अधिकारी स्टाफ की कमी का हवाला देकर मना कर दिया जता है, पी.एम.वी.वी.वाई(प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना) के इंसेंटिव की पेमेंट जो कि पिछले डेढ़ वर्ष से लंबित पड़ी है जल्द रिलीज की जाए ।

यूनियन के चेयरमैन विजय कुमार ने बताया की यह प्रदर्शन चंडीगढ़ के सभी बड़े हॉस्पिटल जिनमें सेक्टर 22,45 मनीमाजरा और सेक्टर 16 में विभिन्न तारीख को अस्पतालो में रोष प्रदर्शन व्यक्त किया जायेगा और अगर हमारी मांगे न मानी गई तो यह रोष प्रदर्शन और तेज किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी शासन और प्रशासन की होगी ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×