क्राइम रिपोर्ट

पेपर लीक मामले में CBI ने पटना और गोधरा से एक-एक, राजस्थान से तीन मामलों की जांच अपने हाथ में ली !

नीट को लेकर छात्रों के विरोध के बीच अब नीट परीक्षा मामले को लेकर सीबीआई एक्शन मोड में आ गई है. इसी क्रम में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने 5 मई को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में हुई कथित अनियमितताओं के संबंध में एफआईआर दर्ज की है. इस बारे में अधिकारियों ने रविवार को जानकारी दी. वहीं सीबीआई ने आपराधिक मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. मामले की जांच के लिए सीबीआई ने विशेष टीमें गठित की हैं. इसी क्रम में सीबीआई की विशेष टीमें पटना और गोधरा भेजी जा रही हैं, जहां स्थानीय पुलिस ने मामले दर्ज किए हैं.

इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक संदर्भ पर अज्ञात लोगों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि करीब 24 लाख छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी है. बताया जाता है कि मंत्रालय को नीट में कथित अनियमितता की जांच को लेकर कई शहरों में छात्रों के द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से झुकना पड़ा है.

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अफसर के मुताबिक 5 मई को आयोजित की गई नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं, धोखाधड़ी और कदाचार के कुछ मामले प्रकाश में आए हैं. फलस्वरूप परीत्रा प्रक्रिया को कराने में पारदर्शित के मद्देनजर समीक्षा करने के बाद यह फैसला किया गया कि मामले की विस्तृत जांच के लिए इसे केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दिया जाए.

गौरतलब है कि नीट यूजी के साथ-साथ तीन और परीक्षाएं UGC-NET, CSIR-UGC NET और NEET-PG भी विवादों में रही हैं. केंद्र सरकार की ओर से यूजीसी नेट एग्जाम को रद्द कर दिया गया तो वहीं सीएसआईआर यूजीसी नेट और नीट पीजी की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×