राष्ट्रीय

मोदी का मानना है के रुपया उस देश का गिरता है जिस देश का प्रधानमंत्री गिरा हुआ हो,डॉलर के मुकाबले रुपया पहली बार 83 के पार !

धड़ाम गिरा रुपया डॉलर के मुकाबले रुपया पहली बार 83 के पार, 24 माह में 10% कमजोर हुआ रुपया !

रुपया लगातार रसातल में पहुंचता जा रहा है. बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया औंधे मुंह गिरकर पहली बार 83 रुपये के पार पहुंच गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी तथा निवेशकों में जोखिम लेने की धारणा कमजोर होने से भी रुपये पर असर पड़ा. अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.32 पर मजबूत खुला. बाद में रुपये में शुरुआती तेजी जाती रही और कारोबार के अंत में यह अपने पिछले बंद भाव 82.40 प्रति डॉलर के मुकाबले 61 पैसे की गिरावट के साथ अबतक के सबसे निचले स्तर 83.01 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में गिरावट के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है। रुपए में लगातार गिरावट से भारतीय तेल कंपनियों को क्रूड ऑयल खरीदने के लिए ज्यादा डॉलर का भुगतान करना पड़ता है। आयात पर खर्च अधिक होने से चीजें महंगी होती है। खाद्य तेलों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक सामानों और उन तमाम चीजों की कीमतों बढ़ने लगती है, जिनका आयात किया जाता है। वहीं विदेशों में पढ़ने वालों का खर्च बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button
×