UNCATEGORIZEDराष्ट्रीय

#Hindenberg-जानिये अडानी को क्यों वापस लेना पड़ा 25,000 करोड़ का FPO, फोर्ब्स ने किया बड़ा खुलासा! ! पढ़िए इस रिपोर्ट में

#Hindenberg-जानिये अडानी को क्यों वापस लेना पड़ा 25,000 करोड़ का FPO, फोर्ब्स ने किया बड़ा खुलासा! ! पढ़िए इस रिपोर्ट में

हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अडानी समूह के शेयर एक तरफ जहां पाताल छू रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ समूह के लिए हर दिन परेशानी में डालने वाली खबरें सामने आ रही हैं। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अब फोर्ब्स ने बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा किया है। फोर्ब्स के नए खुलासे के बाद अडानी समहू पर और गंभीर सवाल खेड़े हो गए हैं। फोर्ब्स ने अडानी समूह को लेकर जो खुलासा किया है, उसके बाद यह सवाल पूछे जा रहा है कि क्या अडानी समहू द्वारा एफपीओ वापस लेने की ये असली वजह थी?

आइए अब आपको यह बतातें कि अडानी समूह को लेकर आखिर फोर्ब्स ने क्या खुलासा किया हैं। फोर्ब्स ने अडानी ग्रुप के लोकर जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें चौंकाने बातें सामने आई हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी एंटरप्राइजेज के 2.5 अरब डॉलर (20,000 करोड़) के एफीओ के तहत जिन तीन निवेश फंडों ने शेयर खरीदे थे, उनका संबध अडानी ग्रुप और संदिग्ध अडानी प्रॉक्सी से है। 27 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का एपीओ जारी किया था और फिर फुल सब्सक्राइब होने के बाद इसे अचानक वापस ले लिया था। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने एफपीओ वापस लेने के पीछे वजह बताते हुए कहा था कि कंपनी के गिरते शेयरों की वजह से यह फैसला लिया गया।

अडानी समूह को लेकर फोर्ब्स की ओर से जो रिपोर्ट जारी की गई है उसके मुताबिक, अगर अडानी समूह के प्रिंसिपल इन विभिन्न फंड के बेनिफिसियल ऑनर हैं, तो इसका मतलब यह है कि अडानी समूह अपने प्रतिद्वंद्वियों में से एक हिंदुजा ग्रुप में बड़ा स्टेकहोल्डर भी होगा। ऐसा इललिए क्योंकि एविएटर ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फंड, न्यू लीना इन्वेस्टमेंट्स और अडानी ग्रुप से जुड़े तीन अन्य फंड- इलारा इंडिया ऑपर्च्युनिटीज फंड, कोनकोर इन्वेस्टमेंट एंटरप्राइज लिमिटेड और एलजीओएफ ग्लोबल ऑपर्च्युनिटीज लिमिटेड सभी हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस, हिंदुजा लीलैंड फाइनेंस और हिंदुजा की गल्फ ऑयल में काफी हिस्सेदारी रखते हैं।

 

फोर्ब्स ने अपनी रिपोट में कहा है कि आयुषमत लिमिटेड और एल्म पार्क फंड और एविएटर ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फंड, इन तीन निवेश फंडों ने अडानी एंटरप्राइजेज के 2.5 अरब डॉलर के एफपीओ के शेयर खरीदे थे।

 

आपको बता दें इसके पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी एक चौकाने वाला बयान देते हुए कहा था की उन्हें पता है किन किन लोगो को FPO खरीदने के लिए फ़ोन किये गए थे !

Related Articles

Back to top button
×