खास रिपोर्ट

पृथ्वी घूमती है लेकिन क्या आपने पृथ्वी को घूमते देखा है ? अगर नहीं तो इस रोमांचक वीडियो में देखें कितनी तेज़ गति से हमारी पृथ्वी घूमती !

पृथ्वी घूमती है लेकिन क्या आपने पृथ्वी को घूमते देखा है ? अगर नहीं तो इस रोमांचक वीडियो में देखें कितनी तेज़ गति से हमारी पृथ्वी घूमती !

हम जानते हैं कि पृथ्वी अपने एक्सिस पर घूमती है और सूर्य के चक्कर लगाती है। लेकिन हम इसे बिल्कुल महसूस नहीं कर सकते

धरती यानी पृथ्वी हर 23 घंटे, 56 मिनट और 4 सेकेंड अपना एक चक्कर पूरा करती है। जिसमें से आधा दिन होता है और लगभग आधी रात। इसके घूमने की गति 1674 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इतनी तेज गति में फाइटर जेट उड़ते हैं।

आप उसके ऊपर खड़े होकर यात्रा नहीं कर सकते, लेकिन पृथ्वी पर खड़े हैं। आपको यह गति पता भी नहीं चल रही है। क्योंकि हम उसकी गुरुत्वाकर्षण शक्ति की वजह से उसकी सतह से चिपके हुए हैं। हम इसी तरह से पृथ्वी के साथ घूमते रहेंगे। हमें पता भी नहीं चलेगा। क्योंकि अंतरिक्ष में धरती को घूमने से रोकने वाला कोई नहीं है।

इस गति और घुमाव को दिखाने के लिए वैज्ञानिक या तो अंतरिक्ष स्टेशन से वीडियो बनाते हैं. या फिर किसी सैटेलाइट से. लेकिन कभी किसी ने जमीन पर खड़े रहकर धरती को घूमते हुए देखा है. यहां जो वीडियो दिखाया गया है, उसमें आपको इस गति और घुमाव का सटीक अंदाजा हो जाएगा. सिर्फ इतना नहीं सूरज के चारों तरफ चक्कर लगाने की गति भी बहुत ज्यादा है. पृथ्वी सूर्य के चारों तरफ अपना एक चक्कर 1.07 लाख किलोमीटर की गति से चक्कर लगाती है.

यानी एक साल बिताने में 365 दिन लग जाते हैं. पृथ्वी के बीच में मौजूद भूमध्यरेखा वाला हिस्सा सबसे ज्यादा चौड़ा है. यानी उसका व्यास 40,700 किलोमीटर है.इस रेखा पर धरती की गति 1037 किलोमीटर प्रतिघंटा रहती है. लेकिन जैसे-जैसे आप ध्रुवों की तरफ जाएंगे, आपको यह गति इतनी धीमी मिलेगी, कि आपको लगेगा दिन या रात हो ही नहीं रही है. धरती घूम ही नहीं रही है. सूरज से धरती की दूरी देखिए कितनी ज्यादा है. ये है 14.9 करोड़ किलोमीटर.

अब आप कहेंगे कि भाई पृथ्वी का RPM यानी राउंड पर मिनट कितना है. तो यह भी जान लें कि पृथ्वी 24 घंटे में अपना एक चक्कर लगाती है. न्यूटन के मोशन के नियम के अनुसार इसका RPM .000694 है. इंसान अधिकतर 4 राउंड पर मिनट बर्दाश्त कर सकता है. इससे ज्यादा होने पर बीमार या मर सकता है. हमें धरती का घुमाव क्यों नही पता चलता. क्योंकि हम उसकी गुरुत्वाकर्षण शक्ति की वजह से उसकी सतह से चिपके हुए हैं. हम इसी तरह से पृथ्वी के साथ घूमते रहेंगे. हमें पता भी नहीं चलेगा. क्योंकि अंतरिक्ष में धरती को घूमने से रोकने वाला कोई नहीं है.

हम जिस वीडियो की बात कर रहे हैं, उसे ट्विटर पर पोस्ट किया है नीदरलैंड्स के सैंडर ने. उनके पोस्ट पर लिखा है कि धरती के घूमने का वीडियो फोटग्राफर्स गाइरोस्कोपिक कैमरे की मदद से बनाते हैं. आप यहां इस ट्वीट में देखिए कि कैसे 19 सेकेंड के वीडियो में पृथ्वी घूमती हुई दिख रही है.


 

Related Articles

Back to top button
×