स्वास्थ्य

कमर मटकाएं वजन घटाएं डांस करते-करते पेट की चर्बी छूमंतर जुंबा डांस से ! पढ़िए प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का विशेष लेख !

कमर मटकाएं वजन घटाएं डांस करते-करते पेट की चर्बी छूमंतर जुंबा डांस से ! पढ़िए प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का विशेष लेख !

 

पेट की चर्बी घटाकर पतला और फिट बनने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं. लेकिन वेट लॉस करने का एक तरीका ऐसा भी है, जो कि दिलचस्प भी है और काफी प्रभावशाली भी है. वजन कम करने के लिए डांस भी किया जा सकता है. डांस करते-करते आप आसानी से पेट की चर्बी गायब कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए कौन-कौन से डांस स्टाइल फायदेमंद साबित होते हैं.

जुंबा डांस:

यह डांस एक एरोबिक्‍स कैटेगरी में आता है। इस डांस को करते वक्‍त खूब कूदना होता है जिससे आपके फेफड़े जोर-जोर चलने लगते हैं। इसे रेग्युलर करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉयड आदि बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है। यह साउथ अफ्रीकी धुन पर बना है। जो आपको फिट रहने में मदद करता है। इसका नाम सुनने में जितना कठिन है, उतना ही यह करने में सरल है। जुंबा दूसरे डांस की तरह ही बहुत ही सिंपल है। बेली डांस के बाद पूरी दुनिया में बहुत से लोग इस डांस फॉर्म को पसंद करते हैं।

यह डांस अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो यह एक घंटे में 400 से 600 कैलोरीज तक बर्न करता है। दूसरे वर्कआउट रूटीन की तरह यह आपका ब्लड प्रेशर सही करता है और बोन डेंसिटी बढ़ाता है। जुंबा न सिर्फ शरीर को आकार देता है, बल्कि काफी भारी मात्रा में कैलोरी भी नष्ट करता है। तरह-तरह के डांस, स्क्वॉट और शरीर को घुमाव देने से अच्छा है कि आप घर पर ज़ुम्बा करने का प्रयास करें। यह डांस आपके वजन को कम कर शरीर को रूप देगा, साथ ही मूड को भी अच्छा रखेगा। वैसे तो ऐसे बहुते से डांस स्टाइल हैं जिनके जरिए खुद फिट रखा जा सकता है लेकिन आज हम आपको जुंबा डांस एक्सरसाइज और उसके फायदों के बारे में बता रहे हैं।

जुंबा डांस के फायदे-

वजन कम करने में सहायक:
मोटापा कम करने के अलावा, जुंबा डांस एक फिटनेस प्रोग्राम भी है। जुंबा के मूवमेंट शरीर के हर पार्ट पर जोर देते हैं, जिससे वह पार्ट टोन हो जाता है। इसका मतलब है कि यदि आप डांस को हर रोज करेगें, तो आप स्‍लिम और फिट हो जाएंगे। इससे पूरे शरीर का वजन कम हो सकता है जैसे, कमर, जांघ या बट्ट का वजन कम किया जा सकता है।

कैलोरी बर्न करें:
जुंबा डांस करने से वेट लॉस होता है क्‍ योंकि इसकी एक क्‍लास करने से आप लगभग 600 से 1000 कैलोरी बर्न करते हैं। इस डांस को करने से आप बुरी तरह से थक जाते हैं।

स्टेमीना में होती है बढ़ोत्तरी 
जुंबा डांस एक तरह से स्टेमिना बढ़ाने वाला वर्कआउट है। इसमें लोग म्यूजिक की धून पर शरीर को लगातार मूव कराते रहते हैं जो शरीर के स्टेमिना को मजबूत बनाता है। जुंबा डांस करने से हमारे शरीर की मसल्स फ्लेग्जिबल बनती हैं। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी यह डांस एक्सरसाइज फायदेमंद होती है।इसका असर एक से दो सप्ताह में ही नजर आने लगता है।

फैट को कम करता है 
इस डांस का ऐसे स्टेप हैं जो शरीर को पूरा एक्सरसाइज कराते हैं। इसे करते हुए शरीर से पसीने के साथ-साथ कैलोरी भी खर्च होती है। शरीर से जब कैलोरी खर्च होती है तो शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी कम होने लगता है। वैसे जुंबा डांस के बारे में एक शोध में भी यह बात कही गयी है कि 60 मिनट जुंबा डांस से 600 से अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है।

फूल बॉडी वर्कआउट 
जुंबा डांस फूल बॉडी वर्कआउट कराता है। बॉडी का सारा तंत्र इसमें काम करता है। दिमाग से लेकर हाथ, पैर और शरीर के सारे अंग इस वर्कआउट में मेहनत करते हैं।जुंबा वर्कआउट करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और रक्त धमनियां स्वस्थ होती हैं. जिससे रक्त धमनियों में से खून का प्रवाह सही होता है. इस कारण अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो वह कम होती है.

 

अलग अलग तरह के जुम्बा
जुम्बा फिटनेस ये आपकी स्टैंडर्ड क्लास है। इसकी हाइ-एनर्जी रिदम और एक अनोखी लैटिन बीट्स के साथ में ये इस बात की तो गारंटी देता है कि आपको बहुत पसीना आएगा और आपको बहुत मजा भी आएगा।

जुम्बा टोनिंग इस क्लास के साथ आप टोनिंग स्टिक्स इस्तेमाल करते हैं। उन्हें अपने पेट, नितंबों, बाहों और कूल्हों के लिए फिटनेस मारकास ( एक तरह के इन्स्ट्रुमेंट) के रूप में सोचें।

जुम्बा गोल्ड यह क्लास बेबी बूमर्स और बड़ी उम्र के लोगों के लिए है। ये क्लास स्टैंडर्ड ज़ुम्बा वर्ग की तुलना में थोड़ी शांत है, लेकिन समान मूल सिद्धांतों का पालन करती है।

जुम्बा गोल्ड टोनिंग जाहिर है, यह ज़ुम्बा टोनिंग है जो दूसरों की उम्र की तुलना में अधिक उन्नत और अधिक बौद्धिक रूप से परिपक्व लोगों के लिए है। यह रिकॉर्ड के लिए एक बड़ा समूह है!

एक्वा जुम्बा इसे “जुम्बा पूल पार्टी के रूप में भी जाना जाता है। आप वही ज़ुम्बा स्टेप्स (और अधिक) करते हैं, केवल इसमें आपका आधा शरीर पानी में डूब जाता है। आप खुद कल्पना कर सकते हैं कि यह कितना कठिन है!

जुम्बा सेंटाओ ये क्लास चेयर के आसपास केन्द्रित होती है। यह आपको अपने कोर को मजबूत करने, संतुलन में सुधार करने और कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम को एक नए और गतिशील तरीके से तेज करने में मदद करता है।

“जुम्बा स्टेप फिटनेस पार्टी के मज़े के साथ अपने पैरों और नितंबों के लिए ऑल स्टेप टोनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग।
जुम्बा इन द सर्किट ये ज़ुम्बा को एक सर्किट ट्रेनिंग के साथ जोड़ता है। डांस के बीच आप एक पूरे वर्कआउट के लिए स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करते हैं।

जुम्बा डांस वर्कआउट कैसे करें

सही कपड़े और फुटवियर लें:
यदि आप पहले से क्लास के लिए तैयार नहीं होंगे, तो कोई भी क्लास आपके लिए मुश्किल ही लगने वाली है। इस बड़ी आसानी से हल होने वाली परेशानी के लिए आपको केवल सही कपड़े पहनने की आवश्यकता है! आप बहुत जल्दी गर्मी महसूस करने लगेंगे, इसलिए हल्के कपड़े या फिर परतों वाले कपड़े पहनना आपके लिए ठीक रहेगा, जिन्हें आप बाद में निकाल सकें। हालांकि, इस बात को जानें कि ये सब आपकी पसंद से भी जुड़ा है — कुछ लोग जुम्बा क्लास में टाइट पेंट में आएंगे और कुछ लोग ढीले पेंट पहन के आएंगे। इसमें से कुछ भी सही या गलत नहीं है!

अपनी बाँहों को यूज करें:
ये अपने जुम्बा वर्कआउट से अधिक से अधिक लाभ पाने का सबसे आसान तरीका है। हालांकि थोड़ा सा दबा हुआ, थोड़ा शर्मीला होना, थोड़ा संयमित होना और पूरी तरह से बाहर न जाना सामान्य है, लेकिन अपनी बाँहों को भी साथ में बढ़ाएँ। वो लैटिन डांसर इसलिए इतने अच्छे लगते हैं क्योंकि जब उनके पंजे मूव होते हैं, तब वो मूवमेंट को अपने पूरे शरीर पर — यहाँ तक कि उनकी बाँहों की लंबाई पर नीचे भी दिखने की पुष्टि कर रहे होते हैं। आप भी उन्हीं की तरह दिखना चाहते हैं, है न?!
जब संदेह हो, तो उन्हें तनाव दें। आपको उन्हें पागलों की तरह या किसी बच्चे की तरह लहराने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि उन्हें तनाव में रखना है। ज़ुम्बा करने का आधा मजा तो उसके एटिट्यूड का है!

ऊपर और नीचे ज्यादा जाएँ:
जुम्बा में स्क्वेट्स, लंजेज़ और कुछ स्ट्रेट-अप वर्कआउट मूव्स होते हैं। फिर इसमें न्यूट्रल लेवल डांस होता है, जिसमें आपके इंस्ट्रक्टर आपको फर्श के बिल्कुल नजदीक और फिर आपको ऊपर आने के लिए बताते हैं। जब आपकी कोरियोग्राफी वाला भाग हो, तब इस पल को पूरा एंजॉय करें। आप जितना अधिक ऊपर और नीचे होंगे आपको उतना ही अच्छा वर्कआउट मिलेगा। और आपके पैर भी सुबह इसे उतना ही अधिक महसूस करेंगे! कुछ करने से जो थकान और पाने की भावना महसूस होती है, वो तो आप जानते ही होंगे।

अपनी कमर को हिलाएँ:
यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो जरूर करें। पूरी कमर हिलाएँ। कमरे में मौजूद हर कोई खुद को एक बहुत बड़ा डांसर समझ रहा है, तो आप भी उनमें शामिल जाएँ। इसे करने का केवल एक ही गलत तरीका है और वो है इसे न करना। आप जितना ज्यादा हिलेंगे, आप उतने ही बेहतर दिखेंगे, आपको उतना ही ज्यादा मजा आएगा और आप सभी मूव्स को बहुत सामान्य रूप से से करेंगे। बस अपनी कमर को हिलाएँ, और हिलाएँ और रुके नहीं, बस हिलाते जाएँ।

सलाह

· इस वर्कआउट में कमर को बहुत ज्यादा हिलाया जाता है इसलिए सावधान रहें और एक अच्छी ब्रा पहन के जाएँ — या फिर यदि आपको आवश्यकता हो तो दो पहनकर जाएँ! लेगिंग्स, एक योगा डांस टॉप, पतले मोजे की एक जोड़ी और आपके डांस स्नीकर्स आपके आउटफिट को पूरा करते हैं।
· कुछ समय के बाद बहुत मदद मिलेगी यदि आप डांस स्नीकर्स ले लेते हैं। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि नियमित स्नीकर्स में आपके पैरों के लिए कुछ डांस मूव्स के साथ स्लाइड करने के लिए बहुत अधिक पकड़ होती है।
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×