नई दिल्ली

दिल्ली-देश की राजधानी दिल्ली बनी गैस का चैम्बर, दिल्ली NCR में दमघोंटू हवा ने जीना किया दूभर,राज्य की चिंता छोड़ मुख्यमंत्री चुनाव प्रचार में व्यस्त !

दिल्ली-देश की राजधानी दिल्ली बनी गैस का चैम्बर, दिल्ली NCR में दमघोंटू हवा ने जीना किया दूभर,राज्य की चिंता छोड़ मुख्यमंत्री चुनाव प्रचार में व्यस्त !

दिल्ली की हवा में घुली जहर ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। राजधानी में आज भी वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है। दिल्ली में वायु गणवत्ता गंभीर होने की वजह से धुंध छाई है। आलम यह है कि लोगों को आंखों में जलन हो रही है। सांस लेने में दिक्कत हो रही है। एक छात्रा ने बताया, “प्रदूषण की वजह से खांसी और आंखों में जलन होती है। दिल्ली के प्रदूषित होने की वजह से अभी बाहर जाना और खेलना भी बंद किया है।”

दिल्ली के साथ ही एनसीआर में भी बुरा हाल है। दिल्ली से सटे नोएडा में वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में AQI 431 (गंभीर) श्रेणी में है, एयरपोर्ट (T3) क्षेत्र में AQI 453 (गंभीर) श्रेणी में, गुरुग्राम में AQI 478 (गंभीर) श्रेणी में और नोएडा में AQI 529 (गंभीर) श्रेणी में है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आज से प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने हाल ही में दिल्ली सरकार से शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करने को कहा था।

दिल्ली क्षेत्र में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। निजी डीजल वाहन भी नहीं चलाए जाएंगे। केवल इसेंशियल ट्रकों को ही दिल्ली में एंट्री मिलेगी। निजी डीजल वाहनों के इस्तेमाल पर 20,000 का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है।

Related Articles

Back to top button
×