दुनिया

स्प्रे-ऑन ड्राई शैम्पू से कैंसर का खतरा,आंतरिक जांच में बेंजीन के ऊंचे स्तर की पहचान, US में मची खलबली के बाद HUL की सफाई- भारत में नहीं बेचते हैं ऐसे प्रोडक्ट !

स्प्रे-ऑन ड्राई शैम्पू से कैंसर का खतरा,आंतरिक जांच में बेंजीन के ऊंचे स्तर की पहचान, US में मची खलबली के बाद HUL की सफाई- भारत में नहीं बेचते हैं ऐसे प्रोडक्ट !

यूनिलीवर के ड्राई शैंपू में कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों की आशंकाओं के बीच भारत में हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने देश में ऐसे किसी भी प्रोडक्ट को बेचने से इनकार किया है. 21 अक्टूबर को यूएस एफडीए ने मार्केट से डोव ड्राई शैंपू को वापस लेने का नोटिस जारी किया था. दरअसल शोधकर्ताओं ने इसमें बेंजीन के उच्च स्तर को पाया जो कैंसर का कारण बन सकते हैं.

डव और अन्य ड्राई शैम्पू प्रोडक्ट का निर्माण एचयूएल की पैरेंट कंपनी यूनिलीवर द्वारा किया जाता है. इस खुलासे के बाद Unilever कंपनी ने Dove, Nexxus, Suave, TIGI और Aerosol ड्राई शैंपू को यूएस मार्केट से वापस मंगा लिया है.

‘भारत में ऐसे प्रोडक्ट का निर्माण नहीं करते हैं’

हिंदुस्तान यूनिलीवर के मुताबिक, भारत में कंपनी ना तो ऐसे उत्पादों का निर्माण करती है और ना ही उन्हें यहां बेचती है. बिजनेस टुडे को जवाब देते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “एचयूएल भारत में ड्राई शैंपू का निर्माण या बिक्री नहीं करता है. यूनिलीवर यू.एस. और कनाडा ने स्वेच्छा से अक्टूबर 2021 से पहले उत्पादित ड्राई शैम्पू के चुनिंदा प्रोडक्ट्स को वापस ले लिया है. एक आंतरिक जांच के बाद इन प्रोडक्ट्स में बेंजीन के ऊंचे स्तर की पहचान की गई थी.

डव ड्राई शैंपू की बिक्री मुख्य रूप से यूनिलीवर द्वारा अमेरिका और कनाडा के बाजारों में की जा रही है. सूत्रों के अनुसार इन शैंपू में कार्बनिक रासायनिक यौगिक बेंजीन अधिक मात्रा में पाया गया है जो मानव शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं का खतरा बढ़ा सकता है.

ड्राई शैम्पू से क्या नुकसान है? 

ड्राई यानि सूखा शैम्पू का उपयोग बालों को गीला किए बिना उन्हें साफ करने में किया जा सकता है. ये पाउडर या स्प्रे की तरह होते हैं. ये शैम्पू बालों में जमे तेल व ग्रीस को साफ करते हैं और उन्हें घना दिखाते हैं. कुछ ड्राई शैम्पू में एयरोसोल स्प्रे भी होता है.

Related Articles

Back to top button
×