राष्ट्रीय

बेरोज़गारों की खान नया भारत महान, देश में बेरोजगारी दर पांच महीने के उच्च स्तर पर पहुंची, दिसंबर 2021 में बेरोजगारी दर 7.91 प्रतिशत पर पहुंची CMIE ने दी जानकारी !

सबसे ज़्यादा बेरोज़गार हरियाणा में ,महाराष्ट्र में सबसे कम बेरोजगारी दर !

सरकार की गलत नीतियों के चलते देश में बेरोजगारी दर तेजी से बढ़ने लगी है। दिसंबर 2021 में यह बढ़ कर पांच महीने के उच्चस्तर 7.91 प्रतिशत पर पहुंच गई। यह जानकारी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (CMIE) ने दी है।

अगस्त के बाद सबसे ज्यादा बेरोजगार

सीएमआईई द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जहां दिसंबर 2021 में बेरोजगारी की दर 7.91 फीसदी रही वहीं नवंबर महीने में यह सात फीसदी थी। बेरोजगारी का यह आंकड़ा अगस्त 2021 के बाद सर्वाधिक है। उस महीने बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी थी। उससे पहले, बीते जून में यह 9.17 फीसदी थी।

शहरों में बढ़ रही है बेरोजगारी

CMIE  के डेटा के अनुसार बीते दिसंबर में शहरों में बेरोजगारी दर 9.30 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर की बात की जाए तो बीते दिसंबर में यह 7.28 फीसदी थी।

सबसे ज़्यादा बेरोज़गार हरियाणा में

सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर हरियाणा की रही। वहां की बेरोजगारी दर 34.1 फीसदी रिकार्ड किया गया। सबसे कम बेरोजगारी दर महाराष्ट्र में रही जो कि 3.8 फीसदी थी। बिहार की बेरोजगारी दर 16 फीसदी तो झारखंड में 17.3 फीसदी रही। दिल्ली में बेरोजगारी की दर 9.8 फीसदी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×