नई दिल्ली

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के बताये आंकड़ों से तीन गुना ज़्यादा मौते हुई थी दिल्ली में ,दिल्ली में कोरोना से हुई मौतों का फ़र्ज़ी आंकड़ा पेश किया केजरीवाल सरकार ने !

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के बताये आंकड़ों से तीन गुना ज़्यादा मौते हुई थी दिल्ली में ,दिल्ली में कोरोना से हुई मौतों का फ़र्ज़ी आंकड़ा पेश किया केजरीवाल सरकार ने !

देश की राजधानी दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल की सरकार ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान राजधानी में हुई मौतों की असली संख्या छिपाई थी। दिल्ली के नगरीय निकायों से जुटाए गए आंकड़ों को जोड़ने के बाद सामने आया है कि दिल्ली में जनवरी 2021 से जून 2021 के दौरान दिल्ली सरकार ने जितनी मौतों का आंकड़ा दिया था, असली संख्या उससे तीन गुना ज्यादा है।


देश के सबसे प्रमुख समाचार दैनिक नेशनल हेरल्ड की खबर के मुताबिक़ दिल्ली के नगरीय निकायों से मिले आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2021 से जून 2021 के बीच दिल्ली में कुल मौतों की संख्या 1,14,872 रिकॉर्ड की गई। हालांकि इससे पहले के तीन साल यानी 2018, 2019 और 2020 में हर साल होने वाली मौतों की संख्या औसतन 72,567 रही थी। इस तरह देखें तो 2021 को जनवरी से जून के बीच हुई मौतों की संख्या 42,305 अधिक थी।

दिल्ली सरकार ने मौतों की दो तिहाई संख्या को कम करके सामने रखा।

 

दिल्ली सरकार ने इस अवधि में कोविड हेल्थ बुलेटिन में बताया था कि इस दौरान दिल्ली में 14.441 मौतें कोविड से हुईं। इस तरह दिल्ली सरकार ने 27,864 लोगों की मौत की संख्या कम करके बताई। ध्यान रहे कि यह वह समय था जब दिल्ली बुरी तरह कोविड की दूसरी लहर से जूझ रही थी और हर दिन मौतों की संख्या बढ़ रही थी।

असल में आरटीआई एक्ट के तहत मांगी सूचना के आधार पर राइट्स एक्टिविस्ट कन्हैया कुमार ने यह आंकड़े जुटाए गैं। उन्होंने नगरीय निकायों से मिली माहवार मौतों की संख्या की तुलना दिल्ली सरकार के आंकड़ों से की।  दिल्ली सरकार ने जितनी मौतों का आंकड़ा दिया था, असली संख्या उससे तीन गुना ज्यादा है। इस तरह दिल्ली सरकार ने मौतों की दो तिहाई संख्या को कम करके सामने रखा।

पूरी खबर के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

https://www.navjivanindia.com/news/kejriwal-government-hide-actual-death-count-during-second-wave-of-covid-19-this-year-death-toll-was-three-time-higher-than-reported

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×