खास रिपोर्ट

भारतीय महिलाओं में बढ़ रहा है कौमार्य (Virginity Restore ) बहाल करने का चलन !

हाइमेनोप्लास्टी सर्जरी की मांग में 20-30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. !

महिला सशक्तिकरण के बारे में चर्चा और बहस न केवल घर में बल्कि राजनीति में भी जारी रहती है ! हमारे जैसे रूढ़िवादी समाज में, कई महिलाओं को लगता है कि विवाहित जीवन की अच्छी शुरुआत के लिए शादी से पहले एक कुंवारी,होने का अपना महत्व है।”पिछले तीन से चार वर्षों में  Virginity Restore सर्जरी एक उभरती हुई प्रवृत्ति बन गई है।”विशेषज्ञों का कहना है कि इसका मुख्य कारण प्रचलित रूढ़िवादी मानसिकता है।

 

मैं अपने माता-पिता को बता नहीं सकती थी कि मैं कुंवारी नहीं हूं

 

हमारे संवाददाता से बातचीत में एक 25- वर्षीय लड़की तनुका (बदला हुआ नाम ) जिन्होंने हाल ही में सर्जरी करवाई है  ने बताया “मुझे इसकी परवाह नहीं थी लेकिन मैं एक रूढ़िवादी परिवार से हूं। मैं अपने माता-पिता को बता नहीं सकती थी कि मैं कुंवारी नहीं हूं। मेरे माता-पिता ने मेरी शादी की व्यवस्था की है। इसलिए मैंने इस सर्जरी को करने का फैसला किया,” , 

सर्जरी के लिए आने वाली ज्यादातर महिलाएं 20 और 30 साल की हैं

हाइमन रिपेयर या री-वर्जिनेशन एक कॉस्मेटिक सर्जरी है.हाइमेनोप्लास्टी एक सरल प्रक्रिया है जो फटे हुए हाइमन को ठीक करती है। , ”इन सर्जरी में हर साल 20-30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस सर्जरी के लिए आने वाली ज्यादातर महिलाएं 20 और 30 साल की हैं.”हाइमेनोप्लास्टी की सर्जरी सार्वजनिक अस्पतालों में, लागत 15,000 रुपये से 20,000 रुपये तक होती है, जबकि निजी अस्पतालों में शुल्क 50,000 रुपये से 70,000 रुपये तक हो सकता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×