राष्ट्रीय

”ना कोई घुसा है ना ही किसी ने कब्ज़ा किया है ” मोदी के झूट को आईना दिखाती खबर अरुणाचल के तवांग में चीन के साथ झड़प,30 से ज़्यादा जवान घायल, हुआ बड़ा खुलासा !

''ना कोई घुसा है ना ही किसी ने कब्ज़ा किया है'' मोदी के झूट को आईना दिखाती खबर अरुणाचल के तवांग में चीन के साथ झड़प,30 से ज़्यादा जवान घायल, हुआ बड़ा खुलासा !

अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प का मामला सामने आया है। इस झड़प में दोनों देशों के सैनिक घायल हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, यह घटना तवांग जिले के यंगस्टे में 9 दिसंबर की रात को हुई थी। कम से कम 300 सैनिक पूरी तैयारी के साथ आए थे। लेकिन दूसरी तरफ भारतीय सेना के जवान पहले से तैयार थे।

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बीती 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलओसी के पास भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई। इस झड़प के दौरान कुछ भारतीय सैनिक भी घायल हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि तवांग सेक्टर के पास यंगस्टे इलाके में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय जवानों की हिंसक झड़प हुई। दोनों देशों के सैनिकों को चोटें आई हैं।

घटना के बाद दोनों पक्ष तुरंत क्षेत्र से हट गए। दोनों सेनाओं के कमांडरों ने बातचीत से मामले को सुलझाया गया। गौरतलब है कि भारतीय सैनिकों ने पिछले साल अक्टूबर में इसी क्षेत्र में चीनी सैनिकों को रोका था। अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब करीब 200 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों को रोका था। इस इलाके में दोनों सेनाएं कुछ हिस्सों पर अपना-अपना दावा करती रही हैं। दोनों देशों के बीच यह विवाद 2006 से चल रहा है। इससे पहले 15 जून 2020 को लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। जबकि चीन के 38 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि, चीन ने इस बात को स्वीकार किया था कि उसके भी जवान मारे गए थे।

Related Articles

Back to top button
×