राष्ट्रीय

सऊदी अरब में नज़र आया चांद, शनिवार को भारत में मनाई जाएगी ईद !

सऊदी अरब में नज़र आया चांद, शनिवार को भारत में मनाई जाएगी ईद !

माहे रमज़ान अब हम सबसे विदा लेने वाला है। इस दौरान देश-दुनिया के मुसलमान पूरे जोश-खरोश के साथ ईद की तैयारियों में व्यस्त हैं। देश में ईद इस साल 22 अप्रैल को मनाई जाएगी।

आमतौर पर सऊदी अरब में 1 दिन पहले रमजान शुरू होता है और ईद भी 1 दिन पहले ही मनाई जाती है। इसी वजह से भारत में रमजान के 29 रोज़े के दिन यानी शुक्रवार को ईद के चांद का दीदार होने की संभावना है जिसके बाद शनिवार को देश भर में ईद उल फितर मनाया जाएगा।

ईद बेहतर तरीके और अधिक सौहार्द के साथ मनाई जाए, इसके लिए मुस्लिम बुद्धिजीवियों के संगठन इम्पार ने गत वर्षों की तरह इस बार भी कुछ गाइडलाइन जारी की हैं।

अपने दोस्तों और पड़ोसियों को एक साथ जश्न मनाने, खुशियां बांटने, सद्भाव फैलाने और दिन में और आकर्षण जोड़ने के लिए धर्म के भेदभाव के बिना सभी को आमंत्रित करें। नमाज के बाद आसपास के क्षेत्रों की उचित सफाई की जानी चाहिए, क्योंकि इस मौके पर लगने वाली दुकानों से बहुत सारा खाना फैल जाता है और विक्रेता आमतौर पर बिना सफाई करे चले जाते हैं। उन क्षेत्रों से गुजरने वाले आम आदमी के लिए सभी पूजा स्थलों पर पीने के पानी और शरबत की उचित व्यवस्था करें। मिठाई या सिवई खिलाना वास्तव में अच्छा विचार होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×