कर्नाटक

कर्नाटक के इतिहास में पहली बार बनेगा मुस्लिम विधानसभा अध्यक्ष, यू टी खादर अली फरीद होंगे कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर !

कर्नाटक के इतिहास में पहली बार बनेगा मुस्लिम विधानसभा अध्यक्ष, यू टी खादर अली फरीद होंगे कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर !

वरिष्ठ कांग्रेस विधायक यू टी खादर कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर होंगे। सोमवार देर रात को राज्य की कांग्रेस सरकार ने खादर के नाम पर मुहर लगा दी। यू टी खादर मेंग्लुरु क्षेत्र के दक्षिण कर्नाटक जिले से आते हैं और एक वरिष्ठ मुस्लिम नेता हैं। इस कदम को कांग्रेस द्वारा मुस्लिमों के प्रति आभार प्रकट करने के तौर पर देखा जा रहा है। हाल के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम मतदाताओं ने कांग्रेस को खुलकर समर्थन दिया है।

यू टी खादर 5 बार विधायक रह चुके हैं। पिछली विधानसभा में वे उप नेता विपक्ष थे। इसके अलावा 2013 की सिद्धारमैया सरकार में और फिर 2018 की कांग्रेस-जेडीएस सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं।

खादर स्पीकर पद के लिए आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे, और संभावना है कि उनका निर्वाचन निर्विरोध हो जाएगा क्योंकि 66 विधायकों वाली बीजेपी और 19 विधायकों वाली जेडीएस ने इस पद के लिए किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है। कर्नाटक विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र सोमवार को शुरु हुआ है और नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है। खादर चुने जाने के बाद बुधवार को पद ग्रहण करेंगे।

बता दें कि नवनिर्वाचित कर्नाटक विधानसभा में 9 मुस्लिम विधायक हैं और सभी कांग्रेस पार्टी से चुने गए हैं। कांग्रेस ने कुल 15 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे जिनमें से 9 ने जीत हासिल की है। दूसरी तरफ जेडीएस ने 23 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे लेकिन उसका एक भी उम्मीदवार कामयाब नहीं हुआ। कर्नाटक में मुसलमानों की आबादी करीब 13 फीसदी है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×