महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे के खिलाफ किसानों ने फूका बिगुल ,”हमे खैरात नहीं हक़ चाहिए” नारे के साथ नासिक से मुंबई के लिए शुरू किया लॉन्ग मार्च !

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे के खिलाफ किसानों ने फूका बिगुल ,हमे खैरात नहीं हक़ चाहिए नारे के साथ नासिक से मुंबई के लिए शुरू किया लॉन्ग मार्च !

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार की संकटग्रस्त प्याज किसानों के लिए 300 रुपये प्रति क्विंटल सब्सिडी की घोषणा को खैरात करार देते हुए हजारों किसानों ने अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में सोमवार दोपहर को नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च शुरू कर दिया है।

अखिल भारतीय किसान सभा के नेता और पूर्व सीपीआई (एम) विधायक जीवा पांडु गावित ने कहा कि विभिन्न किसान समूहों के साथ चर्चा के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का प्रस्ताव स्वीकार्य नहीं है और ‘लॉन्ग मार्च’ निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेगा।

गावित ने बताया कि हमने तत्काल राहत के रूप में 600 रुपये प्रति क्विंटल और अगले सीजन से 2000 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी मांगा है। सरकार ने अभी केवल 300 रुपये/क्विंटल की पेशकश की है और एमएसपी पर एक शब्द नहीं कहा है।

किसानों की मुख्य मांगों में प्याज उत्पादकों के लिए अगले सीजन से 600 रुपये प्रति क्विंटल की तत्काल सब्सिडी और 2000 रुपये प्रति क्विंटल का एमएसपी, किसानों के कर्ज को माफ करना, सभी कृषि उपज के लिए उपयुक्त पारिश्रमिक, बिजली बिल माफी, बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि से फसल के नुकसान के लिए त्वरित मुआवजा, वन भूमि अधिकार आदि जैसे मांग शामिल हैं।

इससे पहले और 2018 और 2019 में, लगभग बड़ी संख्या में किसानों ने विभिन्न मांगों को लेकर मुंबई की ओर कूच किया था। अब यह किसानों का तीसरा ‘लॉन्ग मार्च’ है।

Related Articles

Back to top button
×